बिहार सरकार को मेरी कविताओं से लगता है डर, इसलिए हमें जबरन एयरपोर्ट पर रोका गयाः अनामिका जैन अम्बर

punjabkesari.in Monday, Nov 28, 2022 - 07:06 PM (IST)

मेरठ: अपनी कविताओं के जरिए न सिर्फ देशभर में बल्कि दुनिया भर में ख्याति प्राप्त करने वाली प्रख्यात कवयित्री अनामिका जैन अंबर एक बार फिर चर्चाओं में हैं। इस बार कवयित्री के चर्चाओं में होने की वजह उनके द्वारा लगाए गए आरोप हैं। कवयित्री का कहना है कि बिहार सरकार उनकी कविताओं से डरती है और इसी वजह से बिहार सरकार ने उन्हें प्रख्यात मेले में नहीं जाने दिया। जहां से उनके पास बाकायदा आमंत्रण भेजा गया था , कवयित्री को वहां पर श्रोताओं को कविताएं सुनानी थीं  लेकिन मंत्रालय के इशारे पर उन्हें जबरन एयरपोर्ट पर ही रोक दिया गया। 

सोनपुर मेले में सामिल होने के लिए मिला था आमंत्रण
दरअसल मशहूर कवयित्री अनामिका जैन अंबर बिहार के सोनपुर जिले में होने वाले प्रख्यात मेले में शामिल होने के लिए बिहार गईं थी। जिसके लिए बाकायदा उन्हें आमंत्रण भेजकर उनकी स्वीकृति ली गई थी और उसी प्रख्यात मेले में शामिल होने के लिए अनामिका जैन अंबर गई थी। जब वह पटना एयरपोर्ट पर पहुंची तो उन्हें प्रशासनिक अधिकारियों के द्वारा सोनपुर आने के लिए मना कर दिया गया।

एयरपोर्ट पर जबरन रोका गया
कवयित्री का कहना है कि उन्हें एयरपोर्ट पर जबरन रोका गया। उन्होंने कहा कि दिनकर जी की धरती पर कवियों के साथ होने वाले इस अपमान को भुला नहीं पा रही हैं क्योंकि वह अपनी कविता श्रोताओं को सुनाने जा रही थी और श्रोताओं को उनकी कविता नहीं सुनने को मिली जिसको लेकर वह काफी आहत हैं।

प्रशासन ने कार्यक्रम में शामिल होने नहीं दिया
कवयित्री अनामिका जैन अंबर का कहना है कि उन पर आरोप यह लगाया गया कि वह मेले में शिरकत करने के लिए समय से नहीं पहुंची जो कि सरासर गलत है। वह इस कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए पहुंच चुकी थी लेकिन प्रशासन ने उन्हें उस कार्यक्रम में शामिल होने नहीं दिया। उन्होंने कहा कि जब बिहार सरकार के कार्यक्रम में वह हिस्सा लेने जा रही थी तो फिर उन्हें एयरपोर्ट पर ही क्यों रोक दिया गया। इससे साफ तौर पर जाहिर है कि बिहार सरकार उनकी कलम, उनकी राष्ट्रभक्ति और उनकी कविताओं से डरती है। बिहार सरकार को इस बात का डर है कि वह कविता में कुछ ऐसी बात कह देंगी जो कि सरकार को नागवार गुजरेगी। एक कलाकार का सबसे बड़ा सम्मान और सपना यही होता है कि उसे मंच पर प्रस्तुति करने दी जाए लेकिन उन्हें ऐसा नहीं करने देकर उनका अपमान किया गया। सरकार उन्हें रोके जाने का स्पष्ट कारण बताएं कि आखिर उन्हें रोककर उनका अपमान क्यों किया गया।

बिहार सरकार माफी मांगे
उन्होंने आगे कहा कि वो मांग करती हैं कि जिस तरह उनका अपमान किया गया वह न सिर्फ उनके लिए बल्कि सभी कवियों के लिए अपमान की बात है। आयोजकों और सरकार को उनसे माफी मांगकर उनका सम्मान वापस देना चाहिए। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि वह जब एयरपोर्ट पर पहुंची थी तो वहां मौजूद अधिकारियों ने उन्हें कार्यक्रम में शामिल होने से मना कर दिया। साथ ही अधिकारियों ने यह भी कहा था कि उनके ऊपर मंत्रालय से बहुत दबाव है कि अनामिका जैन अंबर इस कार्यक्रम में शामिल ना हो पाएं। 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static