ह‍िन्‍दी में बनवाएं प्राविधिक और चिकित्सा शिक्षा के पाठ्यक्रम, खेलकूद को दें बढ़ावा: CM योगी

punjabkesari.in Wednesday, Jul 27, 2022 - 10:26 AM (IST)

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि प्राविधिक और चिकित्सा शिक्षा से जुड़े पाठ्यक्रम मातृभाषा यानी ह‍िन्‍दी में तैयार कराए जाएं। आंगनबाड़ी केंद्रों के कायाकल्प, हर विधानसभा क्षेत्र में खेलकूद की गतिविधियों को बढ़ावा देने सहित कई निर्देश दिए हैं।

सीएम योगी ने कहा कि प्राविधिक और चिकित्सा शिक्षा से जुड़े पाठ्यक्रम मातृभाषा में तैयार कराए जाएं। कंटेट गुणवत्तापरक हो। इसी प्रकार फिजियोथैरेपी और योग को परस्पर जोड़ा जाए। वहीं, प्राकृतिक खेती की महत्वाकांक्षी योजना से कृषि विश्वविद्यालयों को जोड़ा जाए। सभी कृषि विश्वविद्यालयों को ड्रोन उपलब्ध कराएं।

मुख्यमंत्री ने लोकभवन में मंत्रियों और शासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में कहा कि मुख्यमंत्री ने लोकभवन में मंत्रियों और शासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में कहा किप्रदेश को जलवायु के आधार पर जोन में विभाजित करें। क्षेत्रीय आवश्यकताओं के अनुसार कृषि योजना तैयार करने में विश्वविद्यालयों का सहयोग लिया जाए। बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों के लिए चलाए गए आपरेशन कायाकल्प को सफल बताते हुए उन्होंने कहा कि अब हमें आंगनबाड़ी केंद्रों का कायाकल्प करना होगा। हमारा प्रयास हो कि सभी आंगनबाड़ी केंद्रों के अपने भवन हों। इस काम में जनसहयोग लिया जाना चाहिए। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static