उपचुनाव: 5 राज्यों की 5 विधानसभा और मैनपुरी लोकसभा सीट पर 5 दिसंबर को होगी वोटिंग

punjabkesari.in Saturday, Nov 05, 2022 - 11:41 AM (IST)

लखनऊ: समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता मुलायम सिंह यादव के निधन से खाली हुई मैनपुरी लोकसभा सीट के साथ ही विभिन्न राज्यों में पांच विधानसभा सीट पर पांच दिसंबर को उपचुनाव कराया जाएगा। निर्वाचन आयोग ने शनिवार को यह जानकारी दी। मुलायम सिंह यादव का लंबी बीमारी के बाद पिछले महीने निधन हो गया था। उत्तर प्रदेश में सपा नेता मोहम्मद आजम खान को अयोग्य ठहराए जाने के बाद खाली हुई रामपुर विधानसभा सीट उन पांच सीट में से एक है जिन पर उपचुनाव होना है।
PunjabKesari
रामपुर से विधायक रहे खान को अप्रैल 2019 में उनके खिलाफ दर्ज घृणा भाषण के मामले में तीन साल की सजा सुनाए जाने के बाद विधानसभा अध्यक्ष ने अयोग्य करार दे दिया था। पांच विधानसभा सीट और एक लोकसभा सीट के लिए मतगणना आठ दिसंबर को होगी जब गुजरात तथा हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना होगी।

बता दें कि चुनाव आयोग ने मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव (Mainpuri By election) समेत पांच राज्यों में विधानसभा की सीटों पर उपचुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है। ओडिशा, बिहार, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश की एक-एक सीट पर उपचुनाव होने हैं।

पांचों विधानसभा सीटों और मैनपुरी लोकसभा सीट पर 5 दिसंबर को मतदान होगा, जबकि वोटों की गिनती 8 दिसंबर को की जाएगी। इनके लिए नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 17 नवंबर है। जबकि अपना फॉर्म उठाने की अंतिम तारीख 21 नवंबर है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News

Recommended News

static