CM योगी ने गोरखपुर में किया बाढ़ का हवाई सर्वेक्षण, कहा- न कोई भूखा रहेगा न बेघर

punjabkesari.in Sunday, Sep 05, 2021 - 10:27 AM (IST)

गोरखपुरः उत्तर प्रदेश के मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने शनिवार को कहा कि बाढ़ से प्रभावित कोई भी व्यक्ति न तो भूखा सोएगा और न ही कोई बेघर रहेगा। योगी ने गोरखपुर (Gorakhpur) में बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों (flood prone areas) का हवाई सर्वेक्षण (aerial survey) कर बाढ़ पीड़ितों को राहत सामग्री (Relief material) वितरित की। उन्होंने कहा कि बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों में सरकार (Government) और प्रशासन पूरी संवेदनशीलता से युद्ध स्तर पर बचाव एवं राहत कार्य में लगा है। बाढ़ से प्रभावित कोई भी व्यक्ति न तो भूखा सोएगा और न ही कोई बेघर रहेगा। इस संबंध में प्रशासन के स्तर पर त्वरित कारर्वाई सुनिश्चित कराई जा रही है। न केवल बाढ़ बल्कि इसके बाद भी नागरिकों को कोई दिक्कत न हो, इसके लिए कार्ययोजना बना ली गई है। 
PunjabKesari
उन्होंने कहा ‘‘ प्रदेश के प्रत्येक नागरिक का जीवन हमारे लिए अमूल्य है। हम आश्वस्त करते हैं कि आपदा के इस समय मे सरकार पूरी तत्परता व प्रतिबद्धता से आपके से खड़ी है।'' उन्होंने अधिकारियों से कहा कि किसी को तनिक भी परेशानी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने झंगहा,खजनी,सहजनवा और लालडिग्गी में बाढ़ प्रभावित लोगों से मुलाकात की और राहत सामग्री का वितरण किया। योगी ने कहा कि नेपाल में भारी बारिश से पूर्वांचल के करीब 15 जिले बाढ़ से प्रभावित हैं। गोरखपुर में करीब 304 गांवों की 26 लाख आबादी बाढ़ से प्रभावित हुई है। यहां 405 नाव और 50 स्टीमर लगाए गए हैं। बाढ़ चौकियों व कंट्रोल रूम के जरिये बाढ़ पर नियंत्रण के प्रयास किए जा रहे हैं। 
PunjabKesari
उन्होंने कहा कि पिछले 50 सालों में नदियों का जलस्तर बढ़ने की इतनी खतरनाक स्थिति कभी नहीं हुई। हमने 1991 व 1998 की स्थिति को भी देखा है। बचाव के लिए समय पूर्व किए गए प्रभावी इंतजामों से जन व धन हानि को रोकने का पूरा प्रयास किया गया। इसमें कामयाबी भी मिली। मुख्यमंत्री ने कहा कि बाढ़ की आशंका को देखते हुए एनडीआरएफए एसडीआरएफ व पीएसी की फ्लड यूनिट को पहले से ही सक्रिय कर दिया गया था। पर्याप्त संख्या में नावों की व्यवस्था के साथ राहत सामग्री का पर्याप्त इंतज़ाम है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंशा है कि कोई भी खुद को असहाय न समझे और राज्य सरकार इसी दिशा में कार्य कर रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static