CM योगी ने बकरीद एवं अन्य त्यौहारों पर अधिकारियों को सतर्क रहने के दिए निर्देश

punjabkesari.in Sunday, Aug 11, 2019 - 09:29 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ईद-उल-अजहा (बकरीद), सावन के अंतिम सोमवार, रक्षाबंधन, स्वतंत्रता दिवस, जन्माष्टमी के अवसर पर कानून-व्यवस्था के संबंध में पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि सुरक्षा के पर्याप्त प्रबन्ध सुनिश्चित कर लिए जाएं। उन्होंने हर स्तर पर त्योहार को शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने, सुरक्षा प्रबन्ध चाक-चौबंद रखने और असामाजिक तत्वों पर कड़ी निगाह रखने के भी निर्देश दिए हैं। परंपरा के विपरीत किसी भी कार्य को किए जाने की मंजूरी न दी जाए। मुख्यमंत्री रुस दौरे पर जाने से पहले सरकारी आवास पर आगामी पर्वों एवं स्वतंत्रता दिवस के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वर्तमान में श्रावण मास चल रहा है, जिसमें कांवड़ियों द्वारा कांवड़ यात्रा की जा रही है, जिसका अंत सोमवार और बकरीद, एक ही दिन अर्थात 12 अगस्त को होगा। इसके दृष्टिगत सतर्क दृष्टि रखी जाए, ताकि कोई अप्रिय घटना न घटित हो।

उन्होंने संवेदनशील जिलों एवं स्थलों के दृष्टिगत पूर्व तैयारी एवं कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ईद-उल-अजहा के अवसर पर सभी जिलों में गैर-परंपरागत रूप से खुले स्थानों पर विशेषकर मिश्रित आबादी वाले या धर्मस्थलों के निकट किसी भी प्रकार के विवाद की आशंकाओं को हर हाल में रोका जाए। जहां विवाद की आशंका हो, वहां पर पहले से पुलिस पिकेट, गश्त आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए, ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना घटित न हो। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि ईद-उल-अजहा के अवसर पर नमाज के समय, मंदिरों में पूजा-अर्चना और जल चढ़ाते समय सतर्क दृष्टि रखी जाए।

उन्होंने निर्देश दिए कि प्रतिबंधित पशुओं या गोवंशी पशुओं की कुर्बानी के संबंध में विशेष सतर्कता बरतते हुए इन्हें रोका जाए, ताकि कोई अप्रिय घटना घटित न हो। उन्होंने ईद-उल-अजहा के दौरान पूर्व में हुई घटनाओं एवं संवेदनशील जनपदों व स्थलों की समीक्षा किए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि असामाजिक तत्वों के विरुद्ध निरोधात्मक कारर्वाई सुनिश्चित की जाए। उन्होंने सभी जिलों में साफ-सफाई के विशेष प्रबन्ध, निर्बाध विद्युत एवं जलापूर्ति व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepika Rajput

Recommended News

Related News

static