विजयदशमी पर गोरखपुर पहुंचे CM योगी, तेंदुए के शावक को गोद में लेकर पिलाया दूध, लोगों ने कहा- बहुत खूब

punjabkesari.in Thursday, Oct 06, 2022 - 01:23 PM (IST)

गोरखपुरः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का जानवरों से प्रेम जग जाहिर है। जब भी वह गोरखपुर पहुंचते हैं गाय और नंदी बैल को खाना खिलाने से नहीं चूकते। इसी तरह की एक वीडियो और सोसल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है जिसमें मुख्यमंत्री तेंदुए के शावकों को गोद में लेकर बोतल से दूध पिलाते नजर आ रहे हैं जिसकी हर तरफ चर्चा भी हो रही है।

बता दें कि विजयदशमी के मौके पर गोरखपुर पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सबसे पहले चिड़ियाघर जाकर सफेद बाघिन को बाड़े में छोड़ा। इसके बाद उन्होंने रेस्क्यू करके आए दो तेंदुए के शावकों का नामकरण भी किया। इस दौरान उन्होंने शावकों को गोद में लेकर बोतल से दूध भी पिलाया। 

मुख्यमंत्री ने शहीद अशफाक उल्ला खान प्राणी उद्यान का दौरा किया। इसके बाद तेंदुए के दो बच्चों का चंडी और भवानी नाम रखा। इस दौरान उन्होंने वन्यजीव की वेशभूषा में आए बच्चों का हालचाल पूछा। मुख्यमंत्री के साथ वन व पर्यावरण मंत्री अरुण कुमार सक्सेना भी मौजूद रहे। मुख्यमंत्री इससे पहले 18 मार्च को गोरखपुर चिड़ियाघर आए थे। तब उन्होंने हर और गौरी नाम के दो गैंड़ों को केला खिलाया था। 20 जून की रात गीता नाम की सफेद बाघिन को लखनऊ चिड़ियाघर से गोरखपुर चिड़ियाघर लाया गया। अब गोरखपुर चिड़ियाघर के मुख्य बाड़े में पहुंचते ही गुरूवार से पर्यटक इसका दीदार कर सकेंगे।

योगी ने जो दूध शावक को पिलाया है, वो कैट मिल्क रिफ्रेशर है- डॉ. योगेश
चिड़ियाघर के पशु चिकित्साधिकारी डॉ. योगेश प्रताप सिंह ने बताया कि सीएम योगी ने जो दूध शावक को पिलाया है, वो कैट मिल्क रिफ्रेशर है। यह पाउडर जानवरों के लिए रेडीमेड बाजार से आता है। क्योंकि सभी जानवरों को गाय-भैंस का ही दूध नहीं दिया जा सकता, एसे में जानवरों को पीने के लिए यह रेडीमेड दूध आता है। यह एक तरह का पौष्टिक आहार है। चिड़ियाघर में प्रदर्शनी और स्टॉल भी लगाए गए हैं।

गोरखपुर चिड़ियाघर प्रदेश का सबसे बड़ा वेटलैंड क्षेत्रः डॉ. अनीता अग्रवाल
वन्यजीव संरक्षण और पर्यावरण के क्षेत्र में कार्यरत संस्था हेरिटेज फाउंडेशन की संरक्षिका डॉ. अनीता अग्रवाल ने बताया कि आज भारत में पहली बार राष्ट्रीय डॉल्फिन दिवस भी मनाया गया। चिड़ियाघर में 35 एकड़ का वेटलैंड क्षेत्र है। प्रदेश में पहला चिड़ियाघर है जहां इतने बड़े क्षेत्रफल में वेटलैंड है। ठंड की शुरूआत के साथ इस वेटलैंड पर प्रवासी पक्षियों का झुंड आता है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static