CM Yogi का ''लंपी वायरस'' पर बड़ा एक्शन, घेराबंदी का बनाया मास्टर प्लान...जानें

punjabkesari.in Friday, Sep 09, 2022 - 11:49 AM (IST)

लखनऊ: कोरोना के चलते अब देश भर में लंपी वायरस ने भी अपने पैर पसार लिए हैं। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में लंपी वायरस ने लंबे समय से पैर पसारे हुए हैं। यह वायरस ज्यादातर पशुओं में ही देखा जा रहा है। इसके चलते योगी सरकार ने लंपी वायरस की ‘लंबी घेराबंदी’ की तैयारियां शुरू कर दी हैं। योगी सरकार ने पीलीभीत से इटावा तक लगभग 300 किलोमीटर लंबी इम्यून बेल्ट के जरिए लंपी वायरस को घेरने का मास्टर प्लान तैयार कर लिया है।

PunjabKesari

इम्यून बेल्ट 5 जिलों के 23 ब्लॉक से होकर गुजरेगी
बता दे कि यह इम्यून बेल्ट 5 जिलों के 23 ब्लॉक से होकर गुजरने वाली 10 किलोमीटर चौड़ी होगी। पशुपालन विभाग की ओर से इम्यून बेल्ट के अंतर्गत निगरानी के लिए विशेष टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा। बताया जा रहा है कि टास्क फोर्स लंपी वायरस से संक्रमित पशुओं की ट्रैकिंग और ट्रीटमेंट का जिम्मा संभालेगी। संक्रमित पशुओं की कड़ी निगरानी रखने के साथ ही इन्हें इम्यून बेल्ट के भीतर ही रोकने की व्यवस्था होगी।

PunjabKesari

यूपी के 23 जिले लंपी वायरस से प्रभावित
यूपी के 23 जिले लंपी वायरस से प्रभावित हैं। इनमें अलीगढ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, मथुरा, बुलंदशहर, बागपत, हापुड, मेरठ, शामली और बिजनौर आदि है। लंपी वायरस के कारण अब तक प्रदेश के 2,331 गांवों के 21,619 गोवंश संक्रमित हो चुके हैं, इनमें से 199 की मौत हो चुकी है, जबकि 9,834 स्वस्थ हो गये हैं। संक्रमण की गंभीरता को देखते हुए योगी सरकार ने बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान शुरू किया है। इसमें अबतक 5,83,600 गोवंश का टीकाकरण हो चुका है।

PunjabKesari

इन विकास खंडों से होकर गुजरेगी इम्यून बेल्ट
प्रदेश में लंपी वायरस के ज्यादातर मामले पश्चिमी जिलों में ही सामने आये हैं। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र के सामने पशुपालन विभाग ने इम्यून बेल्ट से संबंधित मास्टर प्लान का प्रेजेंटेशन रखा है, जिसे सरकार की ओर से सहमति मिल गयी है। ये इम्यून बेल्ट पीलीभीत जिले के बीसलपुर, बरखेड़ा, ललोरीखेड़ा, मरोरी और अमरिया विकास खंड से होते हुए शाहजहांपुर जिले के खुदागंज, निगोही, सिधौली, भावल खेड़ा, कांट, जलालाबाद और मिर्जापुर विकास खंड के रास्ते फर्रुखाबाद जिले के कायमगंज, शमसाबाद और राजेपुर विकासखंड होते हुए मैनपुरी जिले के कुरावली, सुल्तानगंज और घिरौर विकास खंड तथा इटावा के बढ़पुरा, जसवंतनगर, सैफई, बसरेहर और ताखा विकासखंड तक जाएगी।

यूपी में टीकों की कमी नहीं
पशुपालन विभाग के अधिकारियों के अनुसार प्रदेश के 9 मंडलों में लंपी वायरस को लेकर विशेष सतर्कता बरती जा रही है। वायरस के प्रसार को देखते हुए सितंबर का महीना काफी संवेदनशील माना जा रहा है। अधिकारियों के अनुसार विभाग के पास टीकों की कोई कमी नहीं है और 32 लाख से भी ज्यादा टीके प्राप्त हो चुके हैं। अभी 2 लाख टीके प्रतिदिन लगाने की तैयारी पूरी हो चुकी है, जिसे जल्द ही 3 लाख टीके प्रतिदिन करने की योजना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static