Road Safety Campaign In UP: CM योगी बोले- 5 जनवरी से 4 फरवरी तक चलेगा प्रदेशव्यापी सड़क सुरक्षा अभियान

punjabkesari.in Tuesday, Jan 03, 2023 - 11:31 PM (IST)

लखनऊ, (अश्वनी कुमार सिंह) : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने मंगलवार को आयोजित एक उच्चस्तरीय बैठक में सड़क सुरक्षा (Road Safety) सुनिश्चित करने को लेकर अधिकारियों को मिशन मोड़ में प्रयास करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने कहा कि आगामी 5 जनवरी से 4 फरवरी तक प्रदेश व्यापी सड़क सुरक्षा अभियान चलाया जाएगा।
PunjabKesari
सड़क दुर्घटनाओं को न्यूनतम करने कि लिए मुख्यमंत्री ने दिया 5E का मंत्र
बता दें कि मुख्यमंत्री ने कहा कि विगत कुछ दिनों से उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठंड और घने कोहरे का मौसम है। जिससे सड़क दुर्घटनाओं में बढ़ोतरी देखी जा रही है। सड़क दुर्घटनाओं में किसी की असामयिक मौत अत्यंत दु:खद है। इसे न्यूनतम करने कि लिए मुख्यमंत्री ने 5E का मंत्र एजुकेशन, एनफोर्समेंट, इंजीनियरिंग, इमरजेंसी केयर और एनवायरमेंट पर फोकस करते हुए सभी को एकजुट होकर करने की आवश्यकता है। एक साल में 38 फीसदी दुर्घटनाएं ओवर स्पीड, गलत दिशा में वाहन चलाने पर 12 और मोबाइल पर बात करने से 9 फीसदी दुर्घटनाएं हुईं। इन हादसों से एक वर्ष में  प्रदेश में 21,200 से अधिक लोगों की मौत मौत हुई।
PunjabKesari
हाइवे, एक्सप्रेस-वे के पास और बेहतर ट्रॉमा सेवाएं होंगी
उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा केवल एक विभाग की जिम्मेदारी नहीं है। यह सामूहिक प्रयासों से ही संभव हो सकेगा। लिहाजा परिवहन और स्वास्थ्य विभाग एक साथ मिलकर काम करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि  हाइवे, एक्सप्रेस-वे के पास और बेहतर ट्रॉमा सेवाएं होंगी। ओवरलोडिंग को रोकने के लिए टास्क फोर्स का गठन किया जाए। साथ ही 48 घंटे के भीतर सड़क हादसों को रोकने संबंधी बड़े चित्र जागरूकता स्लोगन के साथ सभी थानों, तहसीलों, प्रमुख बाजारों, चौराहों पर लगाने के निर्देश दिए गए।

इन पर भी फोकस करने के निर्देश
मुख्यमंत्री ने सभी आईटीएमएस (Intelligent Traffic Management System) को यूपी 112 से इंटीग्रेट करने, पंजीयन नंबर और फास्टैग का मिलान करने, चिकित्सा, चालकों का नेत्र परीक्षण, एंबुलेंस रिस्पॉन्स टाइम कम करने, पार्किंग व्यवस्था सुदृढ़ करने, टेबल टॉप स्पीड ब्रेकर बनाने, ब्लैक स्पॉट पर काम करने के भी निर्देश दिए।     



 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static