CM योगी ने महंत अवैद्यनाथ की 12 फिट ऊंची प्रतिमा का अनावरण व राजकीय महाविद्यालय का लोकार्पण किया

punjabkesari.in Wednesday, Oct 13, 2021 - 02:26 PM (IST)

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश में कुछ ही महीनों में विधानसभा (UP Elections 2022) चुनाव होने हैं, ऐसे में सीएम योगी आदित्यनाथ बुधवार  को (CM Yogi Adityanath) अपनी कर्मभूमि गोरखपुर को कॉलेज के रूप में बड़ा तोहफा दिए। मंलगवार शाम 5 दिवसीय दौरे पर गोरखपुर पहुंचे मुख्यमंत्री ने गोरखपुर में महन्त अवैद्यनाथ राजकीय महाविद्यालय, जंगल कौड़िया का लोकार्पण किया। साथ ही उन्होंने महाविद्यालय परिसर में स्थित महंत अवैद्यनाथ की 12 फीट ऊंची प्रतिमा का भी अनावरण किया। इस दौरान उनके साथ डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा, गोरखपुर सांसद रवि किशन और तमाम नेतागण मौजूद रहे। 
     
PunjabKesari
बता दें कि गोरखपुर के ग्राम रसूलपुर चकिया में 31 करोड़ में निर्मित महन्त अवेद्यनाथ राजकीय महाविद्यालय की स्थापना की गयी है। इस राजकीय महाविद्यालय में कला संकाय, विज्ञान संकाय तथा वाणिज्य संकाय स्थापित किये गये हैं। कला संकाय के अन्तर्गत हिन्दी, अंग्रेजी, इतिहास, राजनीति शास्त्र, गृह विज्ञान, भूगोल, शिक्षा शास्त्र एवं चित्रकला, विज्ञान संकाय के अन्तर्गत पांच विषय भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जन्तु विज्ञान, वनस्पति विज्ञान एवं गणित तथा वाणिज्य संकाय में वाणिज्य विषय के अध्ययन की व्यवस्था है।

PunjabKesari
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर पौधारोपण भी किया। महन्त अवैद्यनाथ राजकीय महाविद्यालय में छात्र-छात्राओं के लिए 02 छात्रावास भी निर्मित किये गये हैं। छात्रों के लिए निर्मित पुरुष छात्रावास में 30 कमरे हैं, जिनमें 90 छात्र रह सकते हैं। छात्राओं के लिए बने महिला छात्रावास में 20 कमरे हैं, जिनमें 60 छात्राओं के रहने की सुविधा है। इस राजकीय महाविद्यालय की स्थापना से ग्रामीण क्षेत्र के ऐसे विद्यार्थियों, जो अपनी विशिष्ट पारिवारिक एवं आर्थिक परिसि्थ्तियों के कारण घर से दूर जाकर उच्च शिक्षा ग्रहण नहीं कर सकते, को उनके निवास के समीप गुणवत्तापरक उच्च शिक्षा उपलब्ध हो सकेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Related News

Recommended News

static