सराहनीय पहलः बेटियों की शादी के लिए मुफ्त में कार्ड उपलब्ध कराएंगे ग्रामीण

punjabkesari.in Monday, Feb 03, 2020 - 01:30 PM (IST)

कासगंजः केंद्र व राज्य सरकार आए दिन महिलाओं के लिए योजनाएं लेकर आ रही है। ऐसे में कासगंज के गोराह गांव के ग्रामीणों ने भी अच्छी पहल शुरू की है। जहां ग्रामीणों एक समूह जनपद की सभी बेटियों की शादी के लिए मुफ्त में निमंत्रण पत्र उपलब्ध कराएगा। इनकी खासियत यह होगी कि इस कार्ड पर बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, प्लास्टिक मुक्त समाज, CAA का समर्थन और वृक्ष लगाने का संदेश अंकित होगा। 

बता दें कि कासगंज के गोरहा गांव के डीडी समूह ने इसका बीड़ा उठाया है। समूह का मानना है इस प्रकार से वे उपरोक्त विषयों को लेकर अधिक प्रभावशाली ढंग से जागरूकता फैला सकते हैं। उनका मानना है कि शादी के निमंत्रण पत्र को लोग ध्यान से पढ़ते हैं। इसी लिए अभियान की शुरुआत बेटियों के निमंत्रण पत्रों से करने का निर्णय लिया गया है।

समूह के साथी इंजीनियर अमित कुमार तिवारी ने बताया कि बेटी के परिवार को शादी का ब्यौरा प्रेस पर देना होगा। तय फारमेट में कार्ड छपकर उन्हें नि: शुल्क उपलब्ध कराये जाएंगे। उन्होंने कहा कि  हम गरीबों की बेटियों की शादी के लिए मुफ्त निमंत्रण पत्र छपवाकर उपलब्ध कराएंगे। जिससे ज्यादा लोगों तक ये सामाजिक संदेश पहुंच सकें, लोगों की सोच में परिवर्तन आ सके। साथ ही गरीब व्यक्तियों की मदद भी हो सके।

शादी के कार्ड पर छपे होंगे ये 5 संकल्प
1 प्लास्टिक में नहीं कोई शान, मिटा दो इसका नामोनिशान
2 बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ 
3 इतना लो थाली में, व्यर्थ न जाए नाली में
4 सपोर्ट CAA, यह नागरिकता लेने का नहीं, देने का है कानून
5 वृक्ष लगाओ, जीवन बचाओ 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static