कांग्रेस, सपा, भाजपा ने किया दलित, वंचित और मुसलमानों का शोषण, मिर्जापुर में बोली मायावती

punjabkesari.in Tuesday, Mar 01, 2022 - 06:56 PM (IST)

मिर्जापुर: समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस पर दलित पिछड़ों और आदिवासियों की उपेक्षा करने और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर मुस्लिम अल्पसंख्यकों की अनदेखी करने का आरोप लगाते हुये बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती ने कहा कि उनकी पार्टी सही मायनों में समाज के दलित, वंचित और उपेक्षित वर्गो को साथ लेकर चली है और सरकार बनने पर गरीब और मजदूर समाज को रोटी रोजी के साधन दिए जाएंगे।      

मायावती ने मंगलवार को यहां एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुये कहा कि मिर्जापुर और सोनभद्र को मुख्य धारा से नहीं जोड़ने के कारण यहां नक्सलवाद पनपा। आदिवासियों का भी बड़े पैमाने पर शोषण हुआ। बसपा की सरकार बनने पर आदिवासी क्षेत्र को विकसित किया गया। डॉ अंबेडकर ग्राम विकास योजना के तहत गांवों का विकास हुआ। स्कूल,सड़क के निर्माण के साथ बड़े पैमाने पर लोगों को रोटी-रोजी के साधन दिए। सोनभद्र और आसपास के सभी इलाके के आदिवासी लोगों को सही मायने में मुख्यधारा से जोड़ने का काम बसपा ने किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने पिछड़े वर्ग के आरक्षण संबंधी मंडल कमीशन की रिपोटर् को लागू नहीं किया था जिसे बाद में बसपा ने अपने प्रयासों से वीपी सिंह सरकार से इसे लागू कराया था। केंद्र में और अधिकांश राज्यों के सत्ता से बाहर होने पर यही कांग्रेस दलितों, पिछड़ों, आदिवासियों के वोटों की खातिर आए दिन किस्म किस्म के नाटकबाजी करती रहती है।      

बसपा अध्यक्ष ने कहा कि सपा सरकार में गुंडों, माफियाओं, लूट-खसोट,अपराध करने वालों का ही राज रहा है। सपा सरकार में प्रदेश में हमेशा तनाव की स्थिति बनी रही है। विकास के कार्य भी सपा सरकार में एक विशेष क्षेत्र और एक विशेष वर्ग के लिए ही किया गया है। बसपा सरकार ने दलित और पिछड़े वर्गों को जो अनेकों सुविधाएं दी थी सपा सरकार ने उन सभी सुविधाओं और योजनाओं को खत्म कर दिया।       उन्होंने कहा कि दलित, पिछड़े वर्ग और आदिवासी समाज यही सोच कर चल रहे थे कि भाजपा उनके लाभ के सभी योजनाओं को वापस लागू करेगी लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। भाजपा जातिवादी पूंजीवादी एवं आर एस एस के संकीर्ण एजेंडे को लागू करती है। मुस्लिम समाज के साथ बीजेपी सरकार ने अधिकांश यहां पक्षपात और सौतेला रवैया अपनाया जा रहा है। मुस्लिम समाज भाजपा सरकार में अपने आप को भयभीत और अकेला महसूस करता रहा है।      

मायावती ने कहा कि भाजपा सरकार में गरीबी, महंगाई, बेरोजगारी और पलायन हद से अधिक बढ़ा है। बसपा सरकार में जो पलायन करके चले गए थे वह भी वापस आकर यूपी में काम करने लगे। बसपा के सरकार बनते ही गरीब और मजदूर समाज को रोटी रोजी के साधन दिए जाएंगे। युवाओं, महिलाओं, किसानों, व्यापारियों, कर्मचारियों, वकीलों, बुजुर्गों एवं अन्य मेहनत कश लोगों के विकास एवं उत्थान के लिए अनेकों कदम उठाए जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static