कानपुर रेल हादसे के पीछे साजिश...पटरी पर रखी किसी बड़ी चीज से टकराया इंजन, पुलिस और IB करेगी जांच

punjabkesari.in Saturday, Aug 17, 2024 - 11:02 AM (IST)

Sabarmati Ex. Derail: वाराणसी से अहमदाबाद जा रही साबरमती एक्सप्रेस के कम से कम 20 डिब्बे कानपुर के गोविंदपुरी स्टेशन के पास शुक्रवार देर रात पटरी से उतर गए। हालांकि, इस हादसे में जानमाल के नुकसान की फिलहाल कोई खबर नहीं है। यह हादसा देर रात करीब ढाई बजे हुआ। हादसे की जानकारी मिलते ही पुलिस और आईबी मौके पर पहुंच गई। राहत कार्य और हादसे की जांच जारी है। रेलवे बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा, "ड्राइवर ने बताया कि ट्रेन के इंजन से कोई बड़ा पत्थर टकराया, जिससे इसके अगले हिस्से में जानवरों से बचाव के लिए लगा 'कैटल गार्ड' बुरी तरह से क्षतिग्रस्त होकर मुड़ गया।" पुलिस घटना में शरारती या असामाजिक तत्वों की संलिप्तता की जांच कर रही हैं, क्योंकि प्रथम दृष्टया ऐसा प्रतीत होता है कि इंजन पटरी पर रखी किसी वस्तु से टकरा गया।

IB और पुलिस दौरे काम में जुटी
बता दें कि रेलवे बोर्ड के अधिकारी ने कहा कि "ट्रेन के 16वें डिब्बे के पास हमें एक संदिग्ध वस्तु मिली है। इंजन के 'कैटल गार्ड' को पहुंचे नुकसान को देखकर ऐसा लगता है कि इंजन इसी संदिग्ध वस्तु से टकराया और पटरी से उतर गया।" उन्होंने कहा, "हमने साक्ष्य सुरक्षित रखे हैं। आईबी और उत्तर प्रदेश पुलिस दोनों इस पर काम कर रही हैं।" अधिकारी के अनुसार, जिस ट्रैक पर दुर्घटना हुई, उसी पर पटना-इंदौर एक्सप्रेस शुक्रवार देर रात एक बजकर 20 मिनट पर बिना किसी व्यवधान के गुजरी। टक्कर की तेज आवाज के बाद जब ट्रेन रुकी, तब उसमें सवार ज्यादातर यात्री सो रहे थे।

जांच के अनुसार, रेलवे ट्रैक में कोई फ्रैक्चर नहीं
शुरुआती जांच के अनुसार, रेलवे ट्रैक में कोई फ्रैक्चर नहीं है। आईबी और यूपी पुलिस भी इस पर काम कर रही है। यात्रियों या कर्मचारियों को कोई चोट नहीं आई है। यात्रियों के लिए अहमदाबाद की आगे की यात्रा के लिए ट्रेन की व्यवस्था की गई है। भारतीय रेलवे ने आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। वहीं, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, “साबरमती एक्सप्रेस (वाराणसी-अहमदाबाद) का इंजन शुक्रवार देर रात दो बजकर 35 मिनट पर कानपुर के पास ट्रैक पर रखी किसी वस्तु से टकराकर पटरी से उतर गया। तेजी से टकराने के निशान देखे गए हैं। साक्ष्य सुरक्षित हैं। आईबी और उत्तर प्रदेश पुलिस भी इस पर काम कर रहे हैं। यात्रियों या कर्मचारियों को कोई चोट नहीं आई है। यात्रियों की आगे की यात्रा के लिए ट्रेन की व्यवस्था की गई है।”


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

static