कोरोना का खौफ: एक मीटर दूर बैठकर बाेर्ड परीक्षा की कॉपी जांचेंगे परीक्षक

punjabkesari.in Monday, Mar 16, 2020 - 11:35 AM (IST)

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश बोर्ड की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की कॉपियों का मूल्यांकन सोमवार यानि आज से शुरू हो रहा है। इस बीच देश में फैले कोरोना वायरस को महामारी घोषित किए जाने के बाद बोर्ड भी काफी सतर्क दिखाई दे रहा है। यूपी बोर्ड के सचिव नीना श्रीवास्तव ने फैल रहे संक्रमण को लेकर कई गाइडलाइन जारी किये हैं।

दो परीक्षकों को एक मीटर की दूरी पर बैठाने की व्यवस्था
बता दें कि बोर्ड सचिव ने सभी जिलों के डीआईओएस, मूल्यांकन केंद्र के मुख्य नियंत्रक, उप मुख्य नियंत्रक और प्रधानाचार्यों को पत्र भेजकर मूल्यांकन के दौरान दो परीक्षकों को बैठाने के लिए दिशा निर्देश दिए हैं। निर्देश में कहा गया है कि दो परीक्षकों को कम से कम एक मीटर की दूरी पर बैठाने की व्यवस्था की जाए।

मूल्यांकन केंद्रों पर नियमित साफ-सफाई के निर्देश
मूल्यांकन के दौरान परीक्षकों व कर्मचारियों में खांसी, जुखाम या बुखार की शिकायत पर तत्काल उपचार की व्यवस्था की जाए। ऐसे कर्मचारियों या शिक्षकों को तत्काल मूल्यांकन कार्य से हटाए जाने का भी निर्देश दिया गया है। मूल्यांकन केंद्रों पर स्वच्छ पेयजल और सैनिटाइजर की व्यवस्था करने का भी निर्देश है। मूल्यांकन केंद्रों पर शौचालयों के नियमित सफाई का भी निर्देश दिया गया है।

26 मार्च तक 12 लाख कापियों के मूल्यांकन का लक्ष्य
फिलहाल बोर्ड ने 10 दिनों में 12 लाख कॉपियों के मूल्यांकन का लक्ष्य रखा है। 26 मार्च तक मूल्यांकन की प्रक्रिया पूरी करने की डेडलाइन जारी है। प्रयागराज में 10 केन्द्रों पर सुबह 10 बजे से मूल्यांकन शुरू होगा। करीब साढ़े पांच हजार से अधिक परीक्षक मूल्यांकन के लिए ड्यूटी पर लगाए गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static