यूपी में कोरोना को लेकर ड‍िप्‍टी CM ब्रजेश पाठक ने दिए निर्देश, बोले- कोरोना प्रभावित देशों से आ रहे लोगों की हो जांच

punjabkesari.in Thursday, Dec 22, 2022 - 09:18 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश में कोरोना ने फिर से दस्तक दे दी है और बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस से संक्रमित पांच नए मरीज मिले हैं। दूसरे देशों में भी कोरोना तेजी से बढ़ रहा है, जिसे देखते हुए यूपी सरकार अब अलर्ट हो गई है और प्रदेश में सतर्कता बढ़ा दी गई है। इसके चलते उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने चीन, जापान, अमेरिका, कोरिया व ब्राजील से आने वाले लोगों की एयरपोर्ट पर कोरोना जांच कराने के निर्देश दिए। कोरोना जांच करने के बाद ही इन लोगों को प्रदेश में आने दिया जाएगा।

बता दें कि प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के मिलने के बाद उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने सतर्कता बढ़ा दी है। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा है कि, चीन, जापान, अमेरिका, कोरिया व ब्राजील से आने वाले लोगों की एयरपोर्ट पर कोरोना जांच की जाए। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि, ऐसे लोगों की 14 दिनों तक स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा निगरानी की जाए। ऐसे लोगों को होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी जाए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की टीम को पूरी तरह से अलर्ट रहने के आदेश दिए है।

रेलवे स्टेशन पर भी होगी कोरोना की जांच- उप मुख्यमंत्री
केंद्र की गाइडलाइन जारी होते ही उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों (सीएमओ) व चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकारियों को कोरोना से बचाव के हर संभव उपाय किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा है कि, एयरपोर्ट के साथ-साथ रेलवे स्टेशन व बस स्टेशन पर भी कोरोना जांच के इंतजाम किए जाएं। फिर उन्होंने अस्पतालों में कोरोना की आरटीपीसीआर जांच की व्यवस्था के साथ-साथ ऑक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था की जाए, सीटी स्कैन, एक्स-रे व पैथोलॉजी जांच से जुड़ी सभी व्यवस्था समय रहते पूरी कर ली जाएं। अस्पतालों में डॉक्टरों व कर्मियों के लिए पीपीई किट, ग्लव्स और मास्क इत्यादि की व्यवस्था कर ली जाए। वहीं, उन्होंने कहा कि, कोरोना पॉजिटिव लोगों के सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए प्रयोगशाला भेजा जाए ताकि कोरोना के नए वेरिएंट का पता लगाया जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static