DGP ने दिए इनामी एवं वांछित बदमाशों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश

punjabkesari.in Saturday, Jun 23, 2018 - 01:19 PM (IST)

लखनऊः  उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ओ पी सिंह ने कानून-व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त करने के लिए पूरे प्रदेश में इनामी एवं वांछित अपराधियों के विरूद्ध अभियान चलाकर प्रभावी कार्रवाई करने के अधिकारियों को अन्य निर्देश दिए।

सिंह ने सभी जोनल अपर पुलिस महानिदेशकों के साथ कानून व्यवस्था संबन्धी गोष्ठी में यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वांछित एवं फरार अपराधियों के विरूद्ध पुरस्कार घोषित कराकर कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि जिलावार टाप-10 अपराधियों के विरूद्व कार्रवाई की जाए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि नए गिरोह को चिन्हित कर उनका रजिस्ट्रेशन कराते हुए कार्रवाई की जाए। 

सिंह ने जेल में निरूद्ध कुख्यात अपराधियों का डाटाबेस तैयार करने और सक्रिय अपराधियों जिनके विरूद्ध गिरफ्तारी की कार्रवाई प्रचलित है, का भी डाटाबेस तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने हर्ष फायरिंग रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाने को कहा। 

गोष्ठी में प्रचलित/लापता हिस्ट्रीशीटरों की समीक्षा कर नियमानुसार नए हिस्ट्रीशीटरों का पंजीकरण कराया जाए। गंभीर अपराधों में वांछित अपराधियों के विरूद्ध 174 (।)भादंवि के तहत प्रभावी कार्रवाई की जाए। उन्होंने विद्युत कर्मियों के साथ मारपीट की घटनाओं को गंभीरता से लेते हुए दोषियों के विरूद्ध सख्त और कठोर कार्रवाई करने के साथ गैंगेस्टर एक्ट में पंजीकृत अपराधियों के विरूद्ध 14(1) की कार्रवाई करने को कहा।

डीजीपी ने गैरजमानती वारंट (मुखअयत: गैंगेस्टर कोर्ट से जारी) का तामीला अभियान चलाकर कराया जाए। उन्होंने पीड़ित क्षतिपूर्ति योजना-2016 एवं रानी लक्ष्मीबाई योजना के तहत पीड़ितों को सहायता दिलाने के साथी ही पॉक्सो एक्ट के अभियोगों की विवेचना एवं त्वरित ट्रायल कराई जाए। डीजीपी ने आगामी दिनों में स्कूल खुलने के मद्देनजर स्कूल बसों एवं अन्य वाहनों के संबंध में उच्चमत न्यायालय की गाईड लाईन का प्रभावी क्रियान्वयन करने के भी निर्देश दिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ruby

Recommended News

Related News

static