खुशखबरी: यूपी रोडवेज बसों में यात्री टिकट हेतु डिजीटल पेमेन्ट की सुविधा हुई शुरु

punjabkesari.in Tuesday, Dec 06, 2022 - 10:45 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बसो में आज से यात्री क्यू आर कोड आधारित यूपीआई जरिए टिकट लेने की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। यात्री किसी भी यूपीआई एप-पेटीएम, गूगल-पे, फोन-पे, भीम एप इत्यादि के माध्यम से निगम बसों में टिकट ले सकेगें।

परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने मंगलावर को अलीगंज स्थित उपाम में परिवहन विभाग/निगम के अधिकारियों के साथ विभागीय बैठक करते हुए कहा कि परिवहन निगम द्वारा डिजिटल माध्यम से टिकट भुगतान प्राप्त करने के लिए अग्रिम पहल करते हुये निगम की बसों में यात्रियों को अब टिकट मूल्य भुगतान के लिये क्यू आर कोड आधारित यू0पी0आई0 माध्यम से टिकट लेने की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। यात्री किसी भी यूपीआई एप-पेटीएम, गूगल-पे, फोन-पे, भीम एप इत्यादि के माध्यम से निगम बसों में टिकट ले सकेगें।

दयाशंकर सिंह ने कहा कि इस प्रणाली हेतु परिवहन निगम की समस्त बसों में एन्ड्रोएड आधारित आधुनिक टिकटिंग मशीनें परिचालकों को उपलब्ध करायी गयी हैं। इन टिकटिंग मशीनों में यूपीआई विकल्प उपलब्ध है, जिसका प्रयोग करने पर टिकटिंग मशीन की स्क्रीन पर एक डायनमिक क्यूआर कोड डिस्प्ले होता है। यात्री अपने मोबाइल फोन की पेमेंट एप के माध्यम से स्कैन कर भुगतान कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि परिवहन निगम द्वारा इस प्रणाली का सफलतापूर्वक पायलेट टेस्ट करने के उपरान्त सम्पूर्ण प्रदेश की निगम बसों में यह व्यवस्था आज से प्रभावी की जा रही है।

उन्होंने कहा कि इस सुविधा के लागू होने पर परिवहन निगम की बसों के परिचालकों को भी यू0पी0आई0 माध्यम प्रयोग करने हेतु प्रेरित किया जायेगा, जिसके अन्तर्गत परिवहन निगम के प्रत्येक क्षेत्र के टाप-3 यू0पी0आई के माध्यम से किराया लेने वाले परिचालकों को विशेष पुरस्कार से सम्मानित करने की योजना बनायी गई है। उन्होंने कहा कि विशेष प्रोत्साहन योजना आगामी 15 दिवस में निगम बसों में लागू की जायेगी। इसके क्रियान्वयन के लिये कार्यवाही प्रारम्भ कर दी गयी है। परिवहन निगम की इस पहल से डिजीटल भुगतान की दिशा में प्रभावी योगदान होगा तथा यात्रियों को भी फुटकर की समस्या से निजात मिलेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static