BJP सांसद रीता बहुगुणा की अध्यक्षता में हुई जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की बैठक, RTPCR टेस्ट किट की उपलब्धता की ली जानकारी

punjabkesari.in Saturday, Dec 24, 2022 - 09:04 PM (IST)

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सांसद रीता बहुगुणा जोशी की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक शनिवार को संगम सभागार में आयोजित की गयी। बैठक में सांसद फूलपुर केशरी देवी पटेल (सह अध्यक्ष) एवं सांसद भदोही रमेश चन्द्र बिंद (सह अध्यक्ष) उपस्थित रहे।       
PunjabKesari
विद्युत की सामूहिक कटौती न किए जाने का निर्देश
समीक्षा बैठक की अध्यक्षता में प्रो. जोशी ने विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि विद्युत आपूर्ति, खराब ट्रांसफार्मरों को बदलने तथा सामूहिक रूप से विद्युत कटौती की शिकायतें मिल रही है। जिसका जिलाधिकारी ने संज्ञान लेते हुए कहा कि जो भी विद्युत विभाग से सम्बंधित शिकायतें हैं वह विद्युत के नोडल अधिकारी नोट कर लें और शिकायतों का गुणवत्तापूर्वक निस्तारण करते हुए जनप्रतिनिधियों को भी की गयी कार्यवाही से अवगत करायें तथा जहां पर विद्युत के तार जर्जर होने या विद्युत कनेक्शन की समस्या है, उसका भी आंकलन करके शामिल किया जाये। जिन व्यक्तियों का बिल बकाया हो, उन्हीं का विद्युत कनेक्शन काटे जाने तथा विद्युत की सामूहिक कटौती न किए जाने का निर्देश दिया है।      
PunjabKesari
सांसदगणों ने की लोक निर्माण विभाग की समीक्षा
जनप्रतिनिधियों के द्वारा विद्युत से सम्बंधित जो भी शिकायतें की जाती है, उनके त्वरित निस्तारण के साथ-साथ जनप्रनिधियों को कार्यवाही से अवगत भी कराया जाये। प्रो जोशी ने सौभाग्य योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि सौभाग्य योजना के अन्तर्गत प्राप्त शिकायतों की जांच करायी जाये। लोक निर्माण विभाग की समीक्षा करते हुए सांसदगणों ने कहा कि कितनी सड़कों का प्रस्ताव भेजा गया है तथा प्रस्ताव के सापेक्ष कितनी सड़कों की स्वीकृति मिली तथा स्वीकृत सड़कों का कितना निर्माण कार्य पूरा हुआ है, उसकी विधानसभावार रिपोर्ट उपलब्ध कराये जाने के लिए कहा है। सांसदगणों ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की कुल 27 सड़कों में कितनी अपूर्ण है तथा कितनी पूर्ण हो चुकी है की जानकारी लेते हुए उसकी गुणवत्ता की जांच कराये जाने के लिए कहा हैं। उन्होंने कहा कि जितनी भी सड़कों की शिकायतें आ रही है, उसकों तत्काल ठीक कराया जाये।

धान खरीद में डिफाल्टर केन्द्रों पर कार्रवाई किए जाने का निर्देश: DM
खाद्य एवं रसद विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि धान क्रय केन्द्रों की ठीक ढंग से जांच करायी जाये। जिलाधिकारी ने बताया कि सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे निरंतर भ्रमणशील रहकर धान क्रय केन्द्रों की जांच करते रहे तथा जो भी शिकायतें आ रही है, उनका निस्तारण भी करते रहे। जिलाधिकारी ने जनप्रतिनिधिगणों को आश्वस्त करते हुए बताया कि धान खरीद की लगातार मानीटरिंग की जा रही है तथा डिफाल्टर केन्द्रों पर कार्रवाई किए जाने का निर्देश दिया है। सांसदों द्वारा किसान सम्मान निधि, लघु सिंचाई, पेयजल, खाद्य प्रबंधन एवं वर्मी कम्पोस्ट में कितना कार्य किया गया है कि जानकारी ली गयी तथा इससे सम्बंधित अधिकारियों एवं कार्यदायी संस्थाओं को बेहतर ढंग से कार्य कराने के लिए कहा है। प्रधानमंत्री आवास शहरी एवं ग्रामीण की समीक्षा करते हुए कहा कि जो भी पात्र व्यक्ति है, उनकों आवास उपलब्ध कराया जाये। खेल-कूद विभाग की समीक्षा करते हुए स्टेडियम की जानकारी ली।       

कोविड के नियंत्रण के लिए की गई तैयारियों के बारे में ली जानकारी
स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए सांसदगणों ने कोविड के नियंत्रण के लिए क्या तैयारियां है के बारे में जानकारी ली। उन्होंने टेस्टिंग बढ़ायें जाने, आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए किट की उपलब्धता सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि सभी सार्वजनिक स्थलों पर सामाजिक दूरी का पालन करने तथा सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर चिकित्सकों की उपस्थिति अनिवार्य रहने तथा उन्हें केन्द्र पर ही रात्रि निवास करने के लिए कहा है। जिससे आकस्मिक स्थिति से निपटा जा सके तथा जिन केन्द्रों पर चिकित्सकों की नियुक्ति नहीं है, उन केन्द्रों पर चिकित्सकों की नियुक्ति किए जाने के लिए कहा है।        इस अवसर पर जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री ने जनप्रतिनिधियों को आश्वस्त करते हुए कहा कि जनता की असुविधा व समस्याओं को दूर करने के लिए जितने भी सुझाव प्राप्त हुए है, इन सभी सुझावों पर तत्काल कार्य किया जायेगा। हमारी पूरी टीम इस पर तत्परता के साथ कार्य करेंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static