Chhath Puja: आज से शुरू हुआ छठ पूजा का महापर्व, बाजारों में बढ़ी रौनकें, देखें खास तस्वीरें...

punjabkesari.in Friday, Oct 28, 2022 - 06:02 PM (IST)

Chhath Puja 2022: उत्तर प्रदेश में विशेष रूप से मनाया जाने वाला भगवान भास्कर का महापर्व छठ पूजा शुक्रवार से नहाय खाय के साथ शुरू हो गया। इसी दौरान चार दिन चलने वाले इस महापर्व को लेकर बाजारों में रौनक बढ़ गई है। इसी के चलते बाजारों में भीड़ आने वाले तीन दिनों तक ऐसे ही देखने को मिलेगी। बाजारों में दउरा, सूपली, फलों समेत अन्य पूजन सामग्री की खरीदारी के लिए लोगों की भीड़ उमड़ रही है।
PunjabKesari
बता दें कि आज यानी शुक्रवार से नहाय खाय के साथ शुरू हुई छठ पूजा का 31 अक्टूबर को उगते सूर्य भगवान की आराधना तथा अर्घ्य देकर महाव्रत का समापन हो जायेगा। इसके पहले दिन ही लोगों में काफी उत्साह देखने को मिला।
PunjabKesariहालांकि इस पर्व की तैयारियां तो एक सप्ताह पहले ही शुरू हो गई थी, लेकिन इस व्रत के चारों दिन ही बाजारों में खूब रौनक देखने को मिलती है। वहीं, गुरुवार को महेवा थोक मंडी के साथ ही गोलघर, असुरन चौक, राप्तीनगर, घंटाघर, धर्मशाला बाजार, रेती चौक, घंटाघर आदि फुटकर बाजारों में लोग खरीदारी के लिए पहुंचे।
PunjabKesari
दरअसल नहाय-खाय के अंतर्गत व्रती महिलाएं नदी, तालाब आदि में जाकर स्नान करती है। इसके बाद घर आकर खाना बनाती हैं। वहीं, खाने में अरवा चावल, चने की दाल और कद्दू की सब्जी बनाई जाती है। खाना बनाने के बाद पहले व्रतियों के द्वारा प्रसाद ग्रहण किया जाता है।
PunjabKesari इसके बाद परिवार के अन्य लोग भोजन ग्रहण करते हैं। बता दें कि इस व्रत की महत्वता को ध्यान में रखते हुए की जगह पर छठ घाट बनाए गए है। जोकि राजघाट, रामघाट, गोरखनाथ, सूरजकुंड, मानसरोवर, महेसरा, रामगढ़ ताल, असुरन चौक, विष्णु मंदिर, गीता वाटिका, दाउदपुर, रेलवे कॉलोनी, पादरी बाजार में बनाए गए है।
PunjabKesari
गौरतलब है कि छठ पूजा का महापर्व आज पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड से शुरू होकर देश के कोने-कोने के साथ विदेशों में भी श्रद्धा पूर्वक मनाया जाता है। छठ पर्व में साफ-सफाई के नियमों का विशेष पालन करना होता है।
PunjabKesari छठी माता की पूजा में घर पर तामसी भोजन, मंदिरा, लहसुन-प्याज का प्रयोग करना वर्जित होता है। मान्यता है कि छठ व्रत करने से घर पर सुख-शांति आती है तथा इस व्रत से संतान और सुहाग की आयु लंबी होती है।
PunjabKesari वहीं, छठ पूजा के महापर्व को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग ने 6597 अतिरिक्त बसें लगाई हैं। विभाग ने यह बसें यूपी और बिहार में लोगों के आवागमन को आसान बनाने के लिए लगाई है। यह बसें 31 अक्टूबर तक उपलब्ध रहेंगी ताकि अपने घरों से दूर रह रहे लोग आसानी से अपने घर जा सके और छठ महापर्व मना सकें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Recommended News

Related News

static