UP में पहले और दूसरे चरण में इन सीटों पर होगा चुनाव, जानें तारीख और जिलों की पूरी लिस्ट

punjabkesari.in Saturday, Mar 16, 2024 - 05:40 PM (IST)

Lok sabha Election 2024: चुनाव आयोग ने आज लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। पूरे देश में 7 चरणों में लोकसभा चुनाव होगा। वहीं, उत्तर प्रदेश में भी 7 चरणों में लोकसभा चुनाव होगा। पहले चरण का चुनाव 19 अप्रैल, दूसरे चरण का चुनाव 26 अप्रैल, तीसरे चरण का चुनाव 7 मई, चौथे चरण का चुनाव 13 मई, पांचवे चरण का चुनाव 20 मई, छठे चरण का चुनाव 25 मई और सातवें चरण का चुनाव 1 जून को होगा। उत्तर में पहले और दूसरे चरण में सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर, पीलीभीत, अमरोहा , मेरठ , बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा में चुनाव होगा।

जानें उत्तर प्रदेश के किस जिले में कब होगा चुनाव?

1. यूपी में पहले चरण में इन सीटों पर चुनाव (19 अप्रैल)
सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर, पीलीभीत

2. यूपी में दूसरे चरण में इन सीटों पर चुनाव (26 अप्रैल)
अमरोहा , मेरठ , बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा

3. यूपी में तीसरे चरण में इन सीटों पर चुनाव ( 7 मई )
संभल ,  हाथरस, आगरा, फतेहपुर सीकरी , फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, बरेली

4. यूपी में तीसरे चौथे चरण में इन सीटों पर चुनाव (13 मई)
शाहजहांपुर , लखीमपुर खीरी, धौरहरा, सीतापुर, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव , फर्रुखाबाद, इटावा , कन्नौज , कानपुर , अकबरपुर, बहराइच

5. यूपी में पांचवें चरण में इन सीटों पर चुनाव ( 20 मई)
मोहनलाल गंज, लखनऊ , रायबरेली, अमेठी, जालौन, झांसी , हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशाम्बी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज और गोण्डा में

6. यूपी में छठे चरण में इन सीटों पर चुनाव (25 मई)
सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फ़ूलपुर, इलाहाबाद, अम्बेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आज़मगढ़, जौनपुर, मछली शहर एयर भदोही में 25 मई को वोटिंग

7. यूपी में सातवें चरण में इन सीटों पर चुनाव (1 जून)
महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाज़ीपुर, चन्दौली, वाराणसी, मिर्जापुर और राबर्ट्सगंज में 1 जून को वोटिंग

आयोग ने कही ये महत्वपूर्ण बातें:-

● जाति-धर्म पर न हो प्रचार
चुनाव आयोग ने यह भी स्पष्ट किया है चुनाव प्रचार के दौरान जाति-धर्म आधारित अपील न की जाए। इसके अलावा बच्चों का इस्तेमाल भी प्रचार में नहीं किया जाए सकेगा। प्रचार में निजी हमले न करें।

● रहीम का दोहा भी सुनाया
सीईसी ने इस दौरान पॉलिटिकल पार्टियों के लिए रहीम का दोहा भी सुनाया, ‘रहिमन धागा प्रेम का मत तोड़ो चटकाय, जोड़े ते फिर ना जुड़े, जुड़े गांठ परि जाए’। उन्होंने कहा कि प्यार-मोहब्बत से चुनाव प्रचार करें।

● मख्य चुनाव आयुक्त ने सुनाई शायरी
फेक न्यूज और गलत जानकारियों के बारे में लोगों को अवेयर करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त ने शायरी भी सुनाई। उन्होंने कहा कि ‘झूठ के बाजार में रौनक तो बहुत है।’ इसलिए कोई भी गलत जानकारी शेयर करने से पहले चेक कर लें।

● चुनावों में हिंसा बर्दाश्त नहीं
सीईसी ने कहा कि चुनाव कराने को लेकर ECI के सामने 4 चुनौतियां हैं. बाहुबल का इस्तेमाल, धनबल, झूठी खबर और एमसीसी का उल्लंघन। उन्होंने कहा कि हम हिंसा मुक्त चुनाव करवाना चाहते हैं, लिहाजा इलेक्शन के दौरान कोई भी खून-खराबा बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। हिंसा बर्दाश्त नहीं की जाएगी। आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों को समाचार पत्रों और अन्य मीडिया आउटलेट्स में तीन बार जानकारी प्रकाशित करनी होगी। राजनीतिक दल को यह बताना होगा कि उन्होंने आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवार को टिकट क्यों दिया।

●दिव्यांग वोटर घर से डाल सकेंगे वोट
मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि हिमालय से समुद्र तक और रेगिस्तान से बारिश वाले पूर्वोत्तर तक बूथों पर एक जैसी सुविधा होगी। 85 वर्ष से अधिक उम्र के सभी वोटर या दिव्यांग वोटर के घर फॉर्म भिजवाएंगे, ताकि वो घर से वोट डाल सकें. बूथ पर वो आएंगे तो उनको आयोग वोलेंटियर सहयोग करेंगे।

●आएगी नई वेबसाइट
मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि चुनाव आयोग जल्द ही एक नई वेबसाइट लांच करने जा रहे हैं। इसमें मिथ बनाम रिएलिटी के बारे में बताया जाएगा। इसमें बताया जाएगा कि मिथ क्या है और उसकी सच्चाई क्या है।

● मतदान के दौरान हर जिले में निगरानी के लिए एक कंट्रोल रूम बनाया जाएगा

●गलत सूचना पर भी ऐक्शन
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहाकि मिसइंफॉर्मेशन यानी गलत सूचना के मामले में भी सख्त कार्रवाई की जाएगी। फेक न्यूज फैलानों वालों पर ऐक्शन होगा। आईटी ऐक्ट के तहत कार्रवाई होगी। सभी जिलों में लोगों को ट्रेनिंग दी गई है।

●संदिग्ध ट्रांजैक्शन रहेगी नजर
मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि सभी तरह के संदिग्ध ट्रांजेक्शन पर नजर रखी जाएगी। साड़ी, कुकर आदि बांटने वालों पर नजर रहेगी। धनबल के दुरुपयोग को लेकर सख्ती बरती जाएगी।

●मोबाइल से मिलेगी सभी जानकारी
कोई भी वोटर एपिक नंबर से अपना वोटर कार्ड मोबाइल से डाउनलोड कर सकता है। इसके अलावा बूथ नंबर और कैंडिडेट की जानकारी भी उपलब्ध रहेगी।

●पैसे बांटने पर सख्त ऐक्शन
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि अगर कहीं पैसे बांटने का केस है तो फोटो खींचकर हमें भेजें। हम आपकी लोकेशन ट्रैस करके ऐक्शन सुनिश्चित करेंगे।

●बूथ पर रहेंगी जरूरी सुविधाएं
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि वोटर्स के लिए हर बूथ पर जरूरी सुविधाएं होंगी। जहां पीने का पानी, पुरुष-महिला के लिए अलग शौचालय, रैंप, व्हीलचेयर आदि मौजूद रहेंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि चुनाव के दौरान पर्यावरण का भी ध्यान रखेंगे। बूथ के बाहर वेस्ट मैनेजमेंट बेहतर हो। कागज का इस्तेमाल कम से कम होगा।

●20 से 29 साल वाले करीब 20 करोड़ वोटर
चुनाव आयोग ने बताया कि पहली बार वोट डालने जा रहे 18 से 19 साल के वोटर्स की संख्या 1.8 करोड़ है। 20 से 29 साल वाले वोटर्स की संख्या 19.74 करोड़ है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Recommended News

Related News

static