प्रवर्तन निदेशालय ने डॉक्टर ओम प्रकाश गुप्ता के ठिकानों पर की छापेमारी, खंगाले वजीफा घोटाले के रिकॉर्ड

punjabkesari.in Friday, Feb 17, 2023 - 02:03 PM (IST)

फर्रुखाबाद (दिलीप कटियार): प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) की कई टीमों ने उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद (Farrukhabad) के अलावा लखनऊ, बाराबंकी, हरदोई आदि जिलों में छापामारी कर वजीफा घोटाले के रिकॉर्ड खंगाले। ईडी की टीमों ने गुरुवार करीब 10 बजे फर्रुखाबाद के मोहल्ला महावीर गंज 5/1ए स्थित डॉक्टर ओम प्रकाश गुप्ता एजुकेशन (Dr. Om Prakash Gupta Education) एवं सोशल वेलफेयर ट्रस्ट (Social Welfare Trust) तथा कोतवाली मोहम्मदाबाद के ग्राम बनपोई स्थित डॉ. ओम प्रकाश गुप्ता इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी कॉलेज में छापा मारा।

PunjabKesari

मिली जानकारी के मुताबिक, नगर के प्रमुख चिकित्सक डॉ. प्रभात गुप्ता के प्रतिष्ठानों पर छापा पड़ते ही उनके परिजनों कर्मचारियों एवं शुभचिंतकों में हड़कंप मच गया। ईडी की टीम कई वाहनों से अर्धसैनिक बलों के साथ आई थी। टीम ने डॉ. प्रभात गुप्ता के अस्पताल को अंदर से बंद कर लिया। किसी को भी अंदर व बाहर जाने की इजाजत नहीं दी गई। इसी तरह टेक्नोलॉजी कॉलेज की घेराबंदी की गई, मुख्य द्वार के दोनों दरवाजों पर कई सशस्त्र जवानों को तैनात किया गया। छापा मारने वाली टीम ने प्रतिष्ठानों की व्यापक तलाशी लेकर छात्रवृत्ति घोटाले के रिकॉर्ड खंगाले।

यह भी पढ़ेंः ARTO ऑफिस पर छापेमारी से मची अफरा तफरी... कई दलाल पकड़े, BJP नेता की शिकायत पर की गई कार्रवाई

PunjabKesari

23 फरवरी को कोतवाली फतेहगढ़ में हुई थी रिपोर्ट दर्ज
आईटीआई के प्रधानाचार्य राजवीर सिंह ने 23 फरवरी को कोतवाली फतेहगढ़ में डॉ. ओम प्रकाश गुप्ता एजुकेशन एवं सोशल वेलफेयर ट्रस्ट के विरुद्ध धोखाधड़ी व शासकीय धन का गबन करने की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। इसके बाद कोतवाली फतेहगढ़ पुलिस ने अपराध संख्या 32/23 धारा 409 व 420 के तहत रिपोर्ट दर्ज की।मामले की जांच अपराध निरीक्षक कमलेश कुमार को सौंपी थी, मुकदमे की जांच चल रही है। ट्रस्ट से सरकार ने 500 युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए 11 जून 2021 को अनुबंध किया था। प्रथम किस्त के रूप में 1.23 का रोड की अग्रिम धनराशि दी गई थी। जबकि परियोजना की लागत 4.50 करोड़ है। जांच में लाखों रुपए के दुरुपयोग का मामला प्रकाश में आया था।

PunjabKesari

ईडी की टीम ने फोन पर शिवम गुप्ता को कॉलेज बुलाया
डॉ. प्रभात गुप्ता ने पिता स्वर्गीय डॉ. ओम प्रकाश के नाम से ही इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी कॉलेज चला रहे हैं। डॉ. प्रभात गुप्ता कॉलेज के संचालक हैं, उनका पुत्र शिवम गुप्ता टेक्नोलॉजी कॉलेज का मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। अस्पताल भवन के निचले हिस्से में डॉ. प्रभात गुप्ता अल्ट्रासाउंड सेंटर चलाते हैं। वह परिजनों के साथ अस्पताल भवन के ऊपरी हिस्से में रहते हैं। कॉलेज के एमडी शिवम गुप्ता किसी कार्य से नोएडा गए थे। उन्हें वहीं छापे की जानकारी मिली, ईडी की टीम ने फोन पर शिवम गुप्ता को कॉलेज आने के लिए कहा।

यह भी पढ़ेंः फतेहपुर में मंत्री राकेश सचान के नाम 72 प्लॉट: सपा ने साधा निशाना, कहा- ये योगी जी के लाडले मंत्री...

PunjabKesari

शिवम गुप्ता से की गई पूछताछ
शिवम गुप्ता 7 घंटे बाद कॉलेज पहुंचे। शिवम गुप्ता के लिए फाटक खोला गया, जब वह अंदर गए तो पुनः फाटक बंद कर लिया गया। इस दौरान शिवम के चेहरे पर मायूसी छाई थी। शिवम गुप्ता को छोड़कर चालक उनकी कार को लेकर वापस चला गया। सुबह कॉलेज का गेट बंद व फोर्स को तैनात देखकर शिक्षण के लिए आने वाले छात्र वापस लौट गए। ईडी टीम की कार्रवाई रात के 10 बजे तक जारी रही, टीम के किसी भी सदस्य का किसी से बात करना तो दूर रहा मीडिया कर्मियों तक को निकट भटकने नहीं दिया और न कोई अधिकारी कुछ भी बोलने को तैयार हुआ।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static