महिलाओं की सुरक्षा के लिए इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स ने तैयार की ये जैकेट, छुआ तो लगेगा झटका

punjabkesari.in Tuesday, Jun 05, 2018 - 01:48 PM (IST)

मुरादाबादः उत्तर प्रदेश में महिलाओं के साथ हो रहे अपराध कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। राज्य के हर थाने में महिला से छेड़छाड़, दुष्कृत्य, मारपीट, दहेज प्रताड़ना के मामले दर्ज हो रहे हैं। एेसे में मुरादाबाद के इंजीनियरिंग स्टूडेंट ग्रुप ने महिलाओं को छेड़छाड़ से बचाने के लिए एक इलेक्ट्रिक जैकेट तैयार की है। महिलाओं को गलत नियत से छूने वालों को यह जैकेट 3000 वोल्ट का झटका देगी। 

महिलाओं के लिए तैयार की इलेक्ट्रिक जैकेट 
बता दें कि, मुरादाबाद इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी' के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के 5 छात्रों शिवम श्रीवास्तव, राजीव मौर्या, नितिन कुमार, निखिल कुमार और त्रषभ भटनागर ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए एक जैकेट तैयार की है। ऊपर से यह आम जैकेट ही दिखती है, लेकिन इसमें इलेक्ट्रिक सर्किट प्लेट लगाई गई है। हालांकि उसे पहनने पर महिला को कोई दिक्कत नहीं होगी। 

जिप के पास फिट किया गया कैमरा
इसमें राइट हैंड की तरफ एक बटन लगाया गया है। जैसे ही कोई शख्स गलत नीयत से छूए, तो बस महिला को उस बटन पुश करना होगा। बटन दबाते ही शख्स को 3000 वोल्ट का करंट लगेगा। जैकेट को मोबाइल के जरिए जीएसएम से जोड़ा गया है। यानी फीड किए गए नंबरों पर हेल्प का मैसेज पहुंचेगा। साथ ही जीएसएम से महिला की लोकेशन भी पहुंच जाएगी। जैकेट के कॉलर या जिप के पास कैमरा फिट किया गया है। इसमें छेड़छाड़ करने वाले की फोटो कैप्चर होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepika Rajput

Recommended News

Related News

static