CM योगी का फरमान, हर रोज सुबह 9 बजे से रात 10 बजे तक जनता से मिलें अधिकारी

punjabkesari.in Thursday, Jun 13, 2019 - 08:40 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में लगातार बिगड़ रही कानून-व्यवस्था को लेकर बुधवार को लखनऊ के लोकभवन में संयुक्त बैठक की। इस दौरान योगी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि हर रोज सबुह 9 बजे से रात 10 बजे तक वे जनता से मिलें और उनकी समस्याओं का समाधान करें। सीएम ने कहा कि गरीब की भाषा गलत हो सकती है लेकिन भाव गलत नहीं होते उन्हें समझने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि लोगों से मिलने से ही सही प्रतिक्रिया मिलेगी, इसलिए आम जनता से संवाद बहुत जरूरी है।

PunjabKesariमुख्यमंत्री ने कहा कि 15 से 20 जून के बीच वरिष्ठ अधिकारी जिलों में भ्रमण कर शासन की प्राथमिकता की विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा और भौतिक सत्यापन रिपोर्ट तैयार करेंगे। यह रिपोर्ट मुख्य सचिव के माध्यम से हमारे के पास आएगी। इसके बाद उनके (मुख्यमंत्री) द्वारा मण्डलों एवं जिलों की समीक्षा की जाएगी। समीक्षा के बिन्दुओं पर विस्तृत निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन की प्रगति की विशेष समीक्षा की जाएगी।

PunjabKesariमुख्यमंत्री ने कहा कि शासन की योजनाओं से लाभार्थियों को वंचित नहीं रहना चाहिए। इसके लिए तत्परता से कार्य किए जाने की आवश्यकता है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के माध्यम से लाभार्थियों को लाभान्वित किए जाने के जिए जिलास्तर के बैंक अधिकारियों की कमेटी की बैठक के माध्यम से प्रयास किए जाएं। जिले की प्रत्येक बैंक शाखा से स्टैंड-अप योजना के तहत एक अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति और एक महिला लाभार्थी को लाभान्वित किया कराया जाए। उन्होंने कहा कि अधिकारियों ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) के क्रियान्वयन में अच्छा कार्य किया है। इस योजना के तहत अब प्रदेश के 2.33 करोड़ किसानों को लाभान्वित किया जाना है। इसलिए इसके क्रियान्वयन में और तेजी दिखाए जाने की आवश्यकता है।

PunjabKesariयोगी ने कहा कि आईजीआरएस पोटर्ल पर दर्ज होने वाली शिकायतों का सम्यक निस्तारण किया जाना चाहिए। शिकायत का निस्तारण शिकायतकर्ता की मेरिट के आधार पर संतुष्टि को माना जाना चाहिए। इसकी नियमित समीक्षा किए जाने के निर्देश देते हुए उन्होंने विभागाध्यक्षगण को भी इस पर ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने जिलाधिकारियों को जिला उद्योग बन्धु की नियमित बैठकें करने और उद्यमियों की समस्याओं के निस्तारण के लिए समयबद्ध ढंग से निर्णय लेने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का शुभारम्भ किया जाना है। इस योजना के तहत कन्या के जन्म के उपरान्त विभिन्न चरणों में 15,000 रुपए की धनराशि दी जानी है। उन्होंने अधिकारियों से इस योजना को लागू किए जाने के लिए अभी से तैयारी प्रारम्भ करने के निर्देश दिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static