अयोध्या में खुदाई के दौरान मिले पुरातात्विक साक्ष्यों की लगेगी प्रदर्शनी

punjabkesari.in Monday, Jul 27, 2020 - 06:45 PM (IST)

अयोध्याः श्रीरामजन्मभूमि में विराजमान रामलला के भव्य मंदिर निर्माण के लिये भूमि पूजन करने आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन पर उत्तर प्रदेश अयोध्या में पुरातात्विक साक्ष्यों की प्रदर्शनी भी लगायी जायेगी।

आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी है कि पीएम मोदी पांच अगस्त को अयोध्या आयेंगे। वे श्रीरामजन्मभूमि पर विराजमान रामलला के भव्य मंदिर निर्माण के लिये भूमि पूजन करेंगे। इस दौरान पुरातात्विक साक्ष्यों की प्रदर्शनी लगायी जायेगी। भविष्य में यह प्रदर्शिनी दर्शनार्थियों के लिये भी सुलभ होगी।

उन्होंने बताया कि नये भवन में विराजमान रामलला के दर्शनार्थियों के निकासी के मार्ग पर उत्तर दिशा में नये शेड का निर्माण कराया जा रहा है। प्रदर्शनी में इलाहाबाद उच्च न्यायालय के निर्देश पर एएसआई की खुदाई में निकले पुरातात्विक साक्ष्यों के अतिरिक्त लॉकडाउन के दौरान हुए रामलला परिसर में समतलीकरण के समय मिले साक्ष्य भी शामिल किये जायेंगे।

इसके साथ ही   वर्ष 2003 में हुए खुदाई के दौरान मिले पुरातात्विक अवशेषों को साक्ष्य के रूप में संग्रहित किया गया था। इन अवशेषों को छोटे-छोटे पोट्रीज व कपड़ों में लपेटकर मानस भवन के कक्ष में कई अलग-अलग बक्सों में रखवाया गया। इसके अतिरिक्त बड़े पार्सल खंडों को परिसर स्थित पुलिस चौकी के अलावा एक शेड के नीचे रखा गया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static