नकली नोट के गिरोह का पर्दाफाश: लाखों रूपये के जाली नोटों सहित 5 शातिर गिरफ्तार

punjabkesari.in Friday, Feb 07, 2020 - 05:18 PM (IST)

बस्ती: उत्तर प्रदेश में जनपद बस्ती के कलवारी थाना क्षेत्र के एकसड़ा पुल के पास से एसओजी और पुलिस की टीम ने 5 शातिर लोगों को गिरफ्तार किया है।  इनके पास से पुलिस ने 1 लाख 81 हजार 2 सौ रूपए की जाली नोट बरामद की है। इन नोटों को देख कर कोई भी आसानी से असली-नकली का फर्क नहीं बता सकता था।
PunjabKesari
बता दें कि पुलिस द्वारा बरामद की गई सभी जाली नोट 200 की थी। बरामद सभी जाली नोटों का नम्बर 9CG79501 था। एक ही नम्बर की नोट होने की वजह से ये जाली नोट पकड़ में आया। जब पुलिस ने इन से पूछ-ताछ की तो पता चला की यू-ट्यूब के माध्यम से इन्होंने जाली नोट बनाना सीखा। इन के पास से पुलिस ने 74 पेज अर्ध निर्मित नोट, 15 पीस कटे नोट, 20 पेज नोट छापने के साथ लैपटाप प्रिंटर बरामद किया है। पकड़े गए अभियुक्त गणेश मौर्या, अजय यादव, अमृत सेन, विजय प्रकाश, अभय श्रीवास्तव जो बस्ती और अम्बेडकरनगर के रहने वाले बताए जा रहे हैं।
PunjabKesari
एसपी बस्ती हेमराज मीणा ने बताया कि इस गैंग का मास्टरमाइंड गणेश मौर्या है  जिसने यू-ट्यूब से नकली नोट छापने की जानकारी हासिल की। इसके बाद पहले यह अकेले ही नकली नोट छाप कर मार्केट में चलाता था। बाद में इसने अपनी 5 लोगों की गैंग बना ली। पिछले एक साल से इन्होंने काफी मात्रा में नकली नोट छाप कर मार्केट में चलाया है। ये गैंग नोटों को दोगुना करने के नाम पर भी कई लोगों से ठगी कर चुका है। ये गैंग ज्यादातर ग्रामीण इलाकों में सक्रिय रहता था। ये रात के समय नकली नोटों को चलाते थे जिससे आसानी से इन्हें कोई पकड़ न सके। एसपी के अनुसार जो भी पैसा इन को मिलता था उसको आपस में बराबर-बराबर बांट लेते थे। पुलिस ने इन पर धारा 489-A, 489-B, 489-C, 489-D  के तहत मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static