लखनऊ हवाई अड्डे की टर्मिनल-3 से महीने भर में शुरू होगी उड़ानें, यात्री प्रबंधन क्षमता बढ़कर होगी 1.3 करोड़

punjabkesari.in Monday, Mar 11, 2024 - 09:30 AM (IST)

लखनऊ: लखनऊ हवाई अड्डे के विकास के दूसरे चरण के बाद इसकी वार्षिक यात्री प्रबंधन क्षमता बढ़कर 1.3 करोड़ यात्री हो जाएगी। यह जानकारी हवाई अड्डा परिचालक अदाणी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड (एएएचएल) ने दी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को लखनऊ स्थित चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के एकीकृत टर्मिनल-3 (टी3) का उद्घाटन किया। यह टर्मिनल 2,400 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है।

PunjabKesari
टर्मिनल-3 से मिलेंगी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों उड़ानें की सुविधा  
नए टर्मिनल से एक महीने बाद विमानों का संचालन शुरू होने के आसार हैं। अमौसी एयरपोर्ट पर फिलहाल टर्मिनल-2 से घरेलू और टर्मिनल-1 से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन होता है। टर्मिनल-3 से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों उड़ानें मिलेंगी। टी3 में व्यस्त समय के दौरान 4,000 यात्रियों को संभालने की क्षमता होगी। पहले चरण में यह टर्मिनल प्रति वर्ष 80 लाख यात्रियों को सेवा प्रदान करेगा और दूसरे चरण में इसकी क्षमता बढ़ाकर प्रति वर्ष 1.3 करोड़ यात्रियों तक की जाएगी। अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक करण अदाणी ने कहा कि हवाई अड्डे के मास्टर प्लान का लक्ष्य 2047-48 तक सालाना 3.8 करोड़ यात्रियों को सेवा प्रदान करने की क्षमता का विस्तार करना है।

यह भी पढ़ेंः CM Yogi और रक्षा मंत्री Rajnath Singh आज देंगे बड़ी सौगात; 3,666 करोड़ की विकास परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण और शिलान्यास
उत्तर प्रदेश में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज प्रदेशवासियों को एक बड़ी सौगात देने जा रहे है। सीएम योगी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज राजधानी लखनऊ से 3,666 करोड़ रुपए की 206 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास करेंगे। इस अवसर पर रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन के रक्षा प्रौद्योगिकी एवं परीक्षण केंद्र, अटल बिहारी वाजपेयी चिकित्सा विश्वविद्यालय एवं उत्तर प्रदेश स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेंसिक साइंसेज का लोकार्पण भी होगा। इस कार्यक्रम में प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, डिप्टी सीएम बृजेश पाठक, वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना, केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर और जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह शामिल होंगे।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static