जिला अस्पताल में गर्भवती महिलाओं की निःशुल्क हुई जांच, उच्च जोखिम वाली महिलाओं की गई चिन्हित

punjabkesari.in Wednesday, Nov 09, 2022 - 05:51 PM (IST)

हमीरपुर: प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के अंतर्गत बुधवार को महिला जिला अस्पताल में ब्लाक स्तरीय सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में गर्भवती को प्रसव पूर्व जांच कर परामर्श दिया गया। उच्च जोखिम वाली गर्भवती को खानपान का ध्यान रखने और नियमित तौर पर चेकअप कराकर डॉक्टर के परामर्श पर दवाएं लेने की सलाह दी गई।

बता दें कि प्रत्येक माह की नौ तारीख को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत जिला महिला अस्पताल के साथ-साथ ब्लाक स्तरीय सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में विशेष रूप से गर्भवतियों की जांच कर उन्हें परामर्श और दवाएं देने के साथ ही उनकी ब्लड, यूरिन, ब्लड प्रेशर की जांच करने के साथ ही वजन और अल्ट्रासाउंड किया जाता है। सभी जांचें नि:शुल्क होती हैं। इसी क्रम में बुधवार को आयोजित हुए इस दिवस के मौके पर गर्भवती की जांच की गई। गर्भवतियों को आयरन, कैल्शियम की टैबलेट दी गई। कुछ गर्भवतियों को आयरन सुक्रोज भी चढ़ाया गया। जिला महिला अस्पताल में परिवार नियोजन सलाहकार निकिता और एचएलवी विजयलक्ष्मी ने महिलाओं की काउंसिलिंग की। सीएमएस डॉ.फौजिया अंजुम नोमानी ने जांच करके महिलाओं को परामर्श दिया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी बाले- शिशु मृत्यु दर में कमी लाना कार्यक्रम का उद्देश्य
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.राम अवतार ने बताया कि प्रधानमंत्री मातृत्व स्वास्थ्य कार्यक्रम का उद्देश्य मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाना है। प्रसव पूर्व जांच से जोखिम भरी गर्भावस्था के बारे में जानकारी दी जाती है, इससे ऐसी गर्भवतियों की समय-समय पर काउंसलिंग भी होती रहती है ताकि उनका सुरक्षित तरीके से प्रसव कराया जा सके। आज कुल 983 गर्भवतियों की जांचें की गई, इसमें 43 उच्च जोखिम वाली गर्भावस्थी की गर्भवती चिन्हित की गई हैं। प्रसव होने तक इनका इन महिलाओं को एएनएम द्वारा समय-समय पर जांच कराई जाएगी।

52 गर्भवती महिलाओं की हुई जांच 
जिला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी अनिल यादव ने जिला महिला अस्पताल में चल रहे अभियान का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि महिला अस्पताल में दिन के दो बजे तक 52 गर्भवती की जांचें की गई थी, जिसमें 8 गर्भवती उच्च जोखिम वाली गर्भावस्था की मिली हैं। मुस्करा, सरीला, गोहांड, राठ सभी सीएचसी में गर्भवती की जांचें की गई। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस के दिन प्रसव पूर्व जांच कराने वाली ज्योति देवी निवासी उजनेड़ी, अन्नो निवासी हेलापुर और आशा निवासी रमेड़ी ने बताया कि आशा कार्यकर्ता से इस अभियान की जानकारी मिली। सभी जाचें सामान्य आई हैं। प्रसव होने तक वह नियमित तौर पर जांचें कराती रहेंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static