Ganga Vilas Cruise: 50 दिन में 3200 KM का करेगा सफर, 13 जनवरी को PM मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

punjabkesari.in Wednesday, Jan 04, 2023 - 02:35 PM (IST)

Ganga Vilas Cruise: दुनिया के सबसे लंबे क्रूज पर्यटन को प्रधानमंत्री 13 जनवरी को हरी झंडी दिखाएंगे। 50 दिनों में यह क्रूज गंगा-भागीरथी-हूगली, ब्रह्मपुत्र और पश्चिमी तटीय नहर सहित 27 नदियों के सिस्टम से होते हुए 3200 किमी का सफर करेगा। जिसकी उद्घाट की तैयारियों में जिला प्रशासन लगी हुई है।  बता दें कि यह जानकारी सूचना और जनसंचार विभाग यूपी ने ट्वीट कर दी है। 

जानकारी के मुताबिक,  वाराणसी से बांग्लादेश होते हुए असम के डिब्रूगढ़ की यात्रा पर जाने वाला क्रूज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की निगरानी में रवाना होगा। हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि पीएम क्रूज को वर्चुअल हरी दिखाएंगे या उनका वाराणसी आगमन होगा। स्थानीय प्रशासन की ओर से प्रधानमंत्री कार्यालय से संपर्क किया जा रहा है। प्रशासन ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। 
PunjabKesari
जलयान के स्वागत में बैलून महोत्सव का भी आयोजन किया जा सकता है। डिब्रूगढ़ से चले गंगा विलास जलयान को काशी तक पहुंचाने के लिए तीन पीपा पुलों को हटाने का काम शुरू कर दिया गया है। जहाजों के सुगम यातायात के लिए वाराणसी से डिब्रूगढ़ के बीच टर्मिनल बनाया गया है। जलमार्ग प्राधिकरण के उपाध्यक्ष जयंत सिंह के मुताबिक गंगा विलास वाराणसी के पर्यटन को बढ़ावा देने में मील का पत्थर साबित होगा। 
PunjabKesari
नदी पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कोलकाता से 22 दिसंबर 2022 को 32 स्विस पर्यटकों को लेकर रवाना हुआ जलयान छह जनवरी 2023 को वाराणसी पहुंचेगा। ये स्विस पर्यटक सात से 10 जनवरी तक वाराणसी के पर्यटन स्थलों का भ्रमण करेंगे। पर्यटकों के स्वागत के लिए रामनगर टर्मिनल के अलावा विकल्प के तौर पर रविदास घाट व नमो घाट पर कार्यक्रम कराने की तैयारी है। 

यह भी पढ़ें:-  UP School Closed: यूपी में IMD का रेड अलर्ट, आठवीं तक के सभी स्कूल बंद, इनका बदला समय

भारतीय अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण (भाअजप्रा) के अधिकारियों के मुताबिक, वाराणसी-गाजीपुर-मझऊआं-बाढ़ जलमार्ग को पटना-फरक्का जलमार्ग की तर्ज पर विकसित करने की योजना है। इस जलमार्ग के शुरू हो जाने पर पूर्वांचल के बाजार की पहुंच दक्षिण पूर्व एशियाई देशों से हो जाएगी। इस मार्ग से व्यापारी गतिविधियां तेज होने से किसानों और व्यापारियों को फायदा होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Imran

Recommended News

Related News

static