गाजीपुर : बोर्ड परीक्षा के दौरान नकल करते पकड़ा गया मुन्ना भाई, 5 महिलाएं समेत 13 लोग गिरफ्तार

punjabkesari.in Tuesday, Feb 21, 2023 - 03:23 PM (IST)

गाजीपुर (अनिल कुमार) : यूपी बोर्ड की परीक्षा शुरू होने से पहले प्रदेश सरकार के द्वारा नकल माफियाओं पर शिकंजा कसने के लिए गैंगस्टर और रासुका एक्ट के तहत कार्रवाई करने की बात कही गई थी। इसके बाद भी गाजीपुर जिले में शिक्षा माफिया धड़ल्ले से नकल करा रहे है। जिसके क्रम में जिले के दुल्लहपुर इलाके के रेहटी मालीपुर के 2 विद्यालयों से स्कूल प्रबंधक, मैनेजर, प्रधानाचार्य, केंद्र व्यवस्थापक और मुन्ना भाई सहित कुल 13 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इन सभी गिरफ्तार लोगों में 5 महिलाएं भी शामिल हैं।

PunjabKesari

फर्जी आधार कार्ड से परीक्षा दिलवाते थे आरोपी
जिले की DM आर्यका अखौरी व पुलिस अधीक्षक ओमवीर सिंह ने मंगलवार को मीडिया से बात करते हुए बताया कि पिछले दिनों पुलिस और स्वाट टीम को मुन्ना भाई के द्वारा यूपी बोर्ड की परीक्षा में नकल कराए जाने की सूचना प्राप्त हुई थी। जिसके बाद स्वाट टीम और दुल्लहपुर पुलिस ने 1 दिन पूर्व क्षेत्र के रेहटी मालीपुर के 2 विद्यालयों पर छापेमारी किया। जहां पर उन्हें बलरामपुर, बस्ती, सिद्धार्थनगर के रहने वाले लोग मिले। पुलिस ने जब इन लोगों से गहनता से पूछताछ किया तो उन लोगों ने बताया कि उनमें से कुछ बी फार्मा के छात्र हैं तो कुछ स्नातक के छात्र है और यह लोग बलरामपुर की रहने वाली एक महिला के कहने पर दूसरे की जगह परीक्षा देने के लिए गाजीपुर आए है। उन्हें यह भी नहीं पता कि उन्हें किसका परीक्षा देना है। इन लोगों को परीक्षा से कुछ देर पूर्व फर्जी आधार कार्ड और फर्जी प्रवेश पत्र उपलब्ध कराया जाता था। जिसके आधार पर इन लोगों को परीक्षा सेंटर पर जाकर परीक्षा देना होता था। इसके लिए स्कूल के प्रबंधक और प्राचार्य ने एक आधार कार्ड बनाने वाले को भी मिला लिया था और उससे मिलकर फर्जी आधार कार्ड बनवा कर परीक्षा दिलवाने का काम करते थे।

PunjabKesari

गैंगस्टर और रासुका के तहत कार्रवाई
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पकड़े गए लोगों के आधार कार्ड में या प्रवेश पत्र में अलग-अलग फोटो भी मिला है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इन सभी लोगों पर धारा 419, 420, 467, 468, 120 बी , सार्वजनिक परीक्षा अधिनियम 1998 तथा 35/ 42 आधार कार्ड अधिनियम 2016 थाना दुल्लहपुर में पंजीकृत किया गया है। साथ ही उन्होंने बताया कि आगे विवेचना के दौरान इन लोगों पर गैंगस्टर और रासुका के तहत भी कार्रवाई की जाएगी। इस कार्रवाई के दौरान टीम को हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के 43 प्रवेश पत्र, 29 आधार कार्ड, 3 नॉमिनेशन रजिस्टर, कक्षा 9 ,10, 11, 12 का नॉमिनेशन फॉर्म,  15 प्रश्न पत्र, एक मॉनिटर एक CPU, एक प्रिंटर के साथ कुल 13 लोग गिरफ्तार किए गए है, जबकि एक स्कूल का प्रबंधक फरार चल रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prashant Tiwari

Recommended News

Related News

static