गीता प्रेस की पहल: पुस्तक के माध्यम से कराएगी अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि के दर्शन

punjabkesari.in Sunday, Jul 18, 2021 - 02:34 PM (IST)

गोरखपुर: महंगाई के इस युग में लागत से कम मूल्य में धार्मिक पुस्तकें उपलब्ध कराने वाले गीता प्रेस ने पुस्तक के माध्यम से अयोध्या स्थित श्री राम जन्म भूमि का दर्शन कराने की पहल की है। गीता प्रेस के उत्पाद प्रबंधक लाल मणि तिवारी ने कहा ‘‘अयोध्या दर्शन' का प्रकाशन शुरू हो गया है और अगले सप्ताह तक यह पुस्तक बाजार में उपलब्ध हो जायेगी। इस पुस्तक में अयोध्या के प्रमुख मंदिरों व तीर्थों का संक्षिप्त परिचय है। अयोध्या के शास्त्रीय एवं ऐतिहासिक महत्व से भी यह पुस्तक पाठकों को रूबरू करायेगी। पहले संस्करण में 10 हजार पुस्तकें प्रकाशित की जा रही हैं।

तिवारी ने बताया कि 128 पृष्ठों की पुस्तक में श्रीराम जन्म भूमि के नवीन प्रस्तावित मंदिर का ब्योरा है। साथ ही सुप्रसिद्ध हनुमान गढ़ी समेत अयोध्या के सभी प्रमुख मंदिरों के बारे में जानकारी दी गई है। 84 कोसी परिक्रमा के महत्व के साथ ही विभिन्न मंदिरों में होने वाली स्तुतियों व आरती को भी शामिल किया गया है। राम जन्मभूमि संघर्ष की दास्तान भी इस पुस्तक का हिस्सा है और इसे तैयार करने में छह माह लगे हैं। उन्होंने कहा कि इस पुस्तक में अयोध्या की विथियों में बालक भगवान श्रीराम, काले राम मंदिर में विक्रमादित्य कालीन श्रीराम पंचायत, प्राचीन नागेश्वर नाथ मंदिर, हनुमान गढी व हनुमान जी का श्रीविग्रह, सरयू तट स्थित गुप्तार घाट, हनुमान बाग स्थित ज्ञानमुद्रा में हनुमान जी की मूर्ति, कनक भवन व वहां स्थित दिव्यझांकी, राम लला की बाल क्रीड़ा और भगवान राम का राज तिलक आदि महत्वपूर्ण चित्र दर्शाये गये हैं। पुस्तक में स्कंद पुराण व रूद्रायमल तंत्र ग्रन्थ में वर्णित अयोध्या के महात्मय से सामग्री ली गयी है।

लाल मणि ने उम्मीद जतायी है कि यह पुस्तक श्रीराम की नगरी अयोध्या के बारे में श्रध्दालुओं का मार्गदर्शन करने में सफल होगी। उन्होंने कहा कि ऐसा सदकार्य गीता प्रेस दशकों से करता आ रहा है। इतना ही नहीं, नीति, अनुशासन, धर्म और नैतिकता जैसे लोक कल्याणकारी विषयों पर भी लागत से कम मूल्य पर पुस्तकें प्रकाशित कर गीता प्रेस दिनोदिन प्रगति की राह पर निरन्तर अग्रसर है मगर इसके लिए यह संस्था किसी प्रकार के चन्दे या आर्थिक सहायता की याचना नहीं करती है। गीता प्रेस की स्थापना वर्ष 1923 में हुई है। नित्य नयी प्रकाशन-तकनीक एवं कमप्यूटर युग तथा संचार क्रान्ति के आज इस दौर में उत्तर प्रदेश के गोरखपुर महानगर की घनी आबादी वाले इलाके रेती रोड पर स्थित गीता प्रेस अपनी अनूठी संस्कृति एवं सामग्रियों का प्रचार-प्रसार करने में संलग्न है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static