Gorakhpur: महागौरी की पूजा कर CM योगी ने किया हवन, नवमी पर हवनोपरांत करेंगे कन्या पूजन

punjabkesari.in Wednesday, Mar 29, 2023 - 09:28 PM (IST)

गोरखपुर: चैत्र नवरात्र (Chaitra navratri) की महाअष्टमी (Mahashtami) तिथि पर मुख्यमंत्री (Chief Minister) एवं गोरक्षपीठाधीश्वर (Gorakshpeethadhishwar) योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने बुधवार रात्रि गोरखनाथ मंदिर (Gorakhnath Temple) स्थित शक्तिपीठ में विधि विधान से मां महागौरी (Maa Mahagauri) की पूजा अर्चना की।
PunjabKesari
वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पीठ की परंपरा के अनुसार हवन व आरती के साथ मुख्यमंत्री ने अनुष्ठान पूर्ण किया और मां जगतजननी से प्रदेशवासियों के मंगल की प्रार्थना की। कल गुरुवार सुबह नवमी तिथि पर मां सिद्धिदात्री की आराधना के साथ हवन होगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री देवी स्वरूपा कन्याओं का पांव पखारकर उनका पूजन करेंगे और उन्हें भोजन कराने के साथ दक्षिणा व उपहार प्रदान करेंगे। कन्या पूजन के साथ सीएम बटुक भैरव पूजन भी करेंगे। नवरात्र अनुष्ठान की पूर्णता के बाद मंदिर परिसर स्थित ओपन एयर थिएटर में में भय प्रकट कृपाला (श्रीराम जन्मोत्सव) का आयोजन होगा।
PunjabKesari
चैत्र नवरात्र के पहले ही दिन से गोरखनाथ मंदिर में देवी आदिशक्ति भगवती के अलग अलग स्वरूपों की पूजा अर्चना का क्रम जारी है। मंगलवार को गोरखपुर आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नवरात्र की सप्तमी तिथि पर विधि विधान से मां कालरात्रि की आराधना कर हवन अनुष्ठान किया था। इसी क्रम में गोरक्षपीठाधीश्वर ने अष्टमी तिथि पर बुधवार रात मां महागौरी की विधि विधान से आराधना की।
PunjabKesari
इसके बाद योगी ने गोरक्षपीठ की परंपरा के अनुसार अष्टमी का हवन किया। आरती व प्रसाद वितरण के साथ महाष्टमी की आराधना पूर्ण हुई। आनुष्ठानिक कार्य गोरक्षपीठ के पुरोहितों व आचार्यों के साथ वेदपाठी विद्यार्थियों ने सम्पन्न कराया। इस अवसर पर गोरखनाथ मंदिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ, वाराणसी से आए महामंडलेश्वर सतुआ बाबा समेत कई साधु-संत उपस्थित रहे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static