Gorakhpur News: माफिया हावी होंगे तो बाधित कर देंगे विकास, CM योगी बोले- शरारत के तहत सहकारिता को किया गया था कमजोर

punjabkesari.in Sunday, Dec 10, 2023 - 02:56 AM (IST)

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि सहकारिता समेत किसी भी क्षेत्र में यदि माफिया तत्व हावी होंगे तो वे विकास कार्य को बाधित कर देंगे। गोरखपुर के नथमलपुर में जिला सहकारी फेडरेशन (डीसीएफ) लिमिटेड के नवनिर्मित व्यावसायिक कॉम्प्लेक्स का लोकार्पण करने के बाद उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में 2017 से पहले अपराधी तत्व हावी होते थे मगर आज माफिया गिरोहों पर शिकंजा कस दिया गया है,नतीजन हालात बदले है और विकास के बड़े बड़े कार्य हो रहे हैं जिससे लोगों की आय बढ़ रही है।
PunjabKesari
उन्होंने कहा कि एक लंबे दौर तक गैंगवार के कारण गोरखपुरवासियों पर पहचान का संकट था। यहां उद्यमी निवेश नहीं करना चाहते थे, बैंक युवाओं को लोन नहीं देते थे। विकास के बड़े कार्य नहीं होते थे। अगर विकास की कोई बड़ी परियोजना आ भी गई तो माफिया ठेका हथियाने को हावी हो जाते थे और नतीजा गैंगवार होता था। योगी ने कहा कि सहकारिता आंदोलन भारत के विकास की आत्मा रही है और जिन राज्यों ने इसकी मूल अवधारणा और महत्व को समझ लिया वे विकास में आगे निकल गए। जिन राज्यों में सहकारिता की उपेक्षा हुई या सहकारिता गलत लोगों के हाथ में चली गई, वे राज्य विकास के क्षेत्र में पिछड़ गए। राज्य के पिछड़ने से प्रति व्यक्ति आय पर भी नकारात्मक असर पड़ा।
PunjabKesari
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में शरारत के तहत सहकारिता को कमजोर किया गया। 2017 के पूर्व यूपी के 16 जिला सहकारी बैंकों के लाइसेंस रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने निरस्त कर दिए थे। इन बैंकों में पैसा जमा करने वाले छोटे किसान और छोटे व्यापारी तबाह थे। बेटी की शादी के लिए भी पैसा नहीं निकल पा रहा था। योगी ने कहा कि अब सरकार के सहयोग से कई बैंक फिर से खड़े हो गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में सहकारिता का फैलाव किया है। इसके लिए अलग से मंत्रालय गठित किया है जिसकी कमान गृहमंत्री अमित शाह के पास है। सहकारिता के जरिये सबकी सहभागिता से विकास के नए आयाम स्थापित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि छोटी जोत के किसानों के बीच एफपीओ बनाकर और अलग अलग कार्यों जैसे खाद्य प्रसंस्करण, भण्डारण आदि से किसानों को जोड़कर सहकारिता का मॉडल खड़ा किया जा सकता है। इन मॉडलों से बड़ी संख्या में लोग प्रेरित होंगे और रोजगार भी बढ़ेगा। योगी ने बताया कि सरकार वेयरहाउस बनाने के लिए सब्सिडी भी दे रही है और यदि किसानों को जोड़कर वेयरहाउस बनेंगे तो उनकी आय के नए स्रोत भी बनेंगे। उन्होंने कहा कि किसान को समय पर खाद बीज उपलब्ध कराने के साथ उनकी आय बढ़ाने को सरकार प्रतिबद्ध है। किसानों की आय बढ़ेगी तो प्रदेश व देश की समृद्धि पर भी इसका प्रभाव पड़ेगा।
PunjabKesari
योगी ने डीसीएफ द्वारा बनवाए गए व्यावसायिक कॉम्प्लेक्स के लिए टीम की सराहना करते हुए कहा कि पूर्व में अतिक्रमण और अराजकता की चपेट में रहे स्थान पर बना यह कॉम्प्लेक्स 20 दुकानों के जरिये 20 आजीविका के अवसर बढ़ाएगा और यही सहकारिता है। उन्होंने कहा कि संस्था के बारे में सोचने और ईमानदारी से प्रयास करने वालों का कार्यकाल ही यशस्वी होता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी सहकारी संस्थाओं को डीसीएफ गोरखपुर की तरह आय बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए ताकि सरकार पर निर्भरता कम हो। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने डीसीएफ व्यावसायिक कॉम्प्लेक्स का निरीक्षण कर परिसर में पौधरोपण भी किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static