कोविड-19 के खिलाफ पूरी तत्परता से लड़ाई लड़ रही है सरकार: CM योगी

punjabkesari.in Wednesday, Sep 30, 2020 - 04:28 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कहा है कि राज्य में अब तक एक करोड़ से अधिक कोविड-19 के टेस्ट हो गए हैं, जो एक रिकॉडर् है।   योगी बुधवार को यहां अपने सरकारी आवास पर एक उच्चस्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा है कि सरकार कोविड-19 के खिलाफ पूरी तत्परता से लड़ाई लड़ रही है। राज्य में अब तक एक करोड़ से अधिक कोविड-19 के टेस्ट हो गए हैं, जो एकरिकॉर्ड है।

 उन्होंने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए डोर-टू-डोर सर्वे, सर्विलांस तथा मेडिकल टेस्टिंग की कारर्वाई को पूरी तेजी से संचालित किया जाय। कोरोना के प्रसार को नियंत्रित करने तथा रोगियों को बेहतर उपचार उपलब्ध कराने में इंटीगे्रटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसलिए यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी जिलों में इंटीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर पूरी सक्रियता से कार्यशील रहें। श्री योगी ने कहा कि होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों से जिला स्तर पर संवाद के साथ-साथ सी0एम0 हेल्प लाइन के माध्यम से भी संवाद स्थापित रखा जाए।

उन्होंने स्वच्छता तथा सेनिटाइजेशन के कार्यों को लगातार जारी रखने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि सर्विलांस कार्यों की निरन्तर मॉनिटरिंग की जाए। यह कार्य अत्यन्त महत्वपूर्ण है, इसलिए सुनिश्चित किया जाए कि सर्विलांस गतिविधियों में किसी भी स्तर पर लापरवाही न होने पाए। उन्होंने कोविड अस्पतालों की व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने के निर्देश देते हुए कहा कि कोविड चिकित्सालयों में दवाओं तथा ऑक्सीजन की बैकअप सहित पर्याप्त उपलब्धता बनाए रखी जाए। कोविड चिकित्सालयों में आवश्यकतानुसार अतिरिक्त मैनपावर की व्यवस्था की जाए। योगी ने कहा कि एक अक्टूबर से प्रदेश में न्यूनतम समर्थन मूल्य (एम0एस0पी0) के तहत धान की खरीद प्रारम्भ होगी। धान क्रय केन्द्रों पर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं, ताकि किसानों को कोई असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि गौ आश्रय स्थलों की व्यवस्थाएं बेहतर बनाई जाएं। ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय तथा ग्राम सचिवालय का कार्य युद्ध स्तर पर किया जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ramkesh

Recommended News

Related News

static