हैरतअंगेज! अधिकारियों ने स्वच्छ भारत मिशन का बनाया मजाक, ब‍िना चारद‍ीवारी के एक साथ लगा दी 4 टॉयलेट सीट

punjabkesari.in Friday, Dec 30, 2022 - 03:20 PM (IST)

बस्ती(विवेक श्रीवास्तव):  उत्तर प्रदेश में बस्ती जिले के रूधौली ब्लॉक के धंसा गांव में जिला पंचायत राज विभाग का एक और कारनामा सामने आया है। जहां समुदाय शौचालय में एक साथ चार शीट लगा दी गई है। इससे पहले कूदरहा ब्लॉक में भी डबल पॉट का शौचालय चर्चा का विषय बना था और अब एक और नया कारनामा सामने आया है। चार पॉट का शौचालय चर्चा का  विषय बना हुआ है। एक चार दीवारी में एक साथ चार सीट का शौचालय इंजिनियरिंग का नायाब अजूबा है। वो भी बिना दरवाजे और पार्टिशन के, जरा सोचिए एक कमरे में एक साथ चार लोग शौच के लिए जायेंगे तो उनकी निजीता क्या रहेगी। इसके अलावा चार लोगों के एक साथ शौच करने से हाइजीन नहीं रहेगी। इससे बीमारियों के फैलने का खतरा रहेगा। हालांकि कई महीने से बन कर तैयार सार्वजनिक शौचालय को अभी तक हैंडओवर नहीं किया गया है।

PunjabKesari

4 सीट वाले शौचालय पर शासन की आई थी एक डिजाइन: CDO राजेश प्रजापति
सूत्रों के मुताबिक  शौचालय पर सीडीओ राजेश प्रजापति ने बताया की चार सीट वाले शौचालय पर शासन की एक डिजाइन आई थी। जिसमें छोटे बच्चों के लिए ओपन टॉयलेट की व्यवस्था की गई थी, फिर भी हम लोगों से एक योजना बनाई है। जनपद में जो 39 शौचालय बने हैं,  क्या  डिजाइन के मानक के अनुसार बने है। अगर जांच में कमी पाई जाती है तो जान बूझ कर इस तरह की लापरवाही करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी, डीपीआरओ को जिले के सभी 39 सामुदायिक शौचालय की जांच का निर्देश दिया गया है कि क्या शौचालय डिजाइन और मानक के अनुसार बने हैं।

PunjabKesari

जिले में अब 4 सीटों वाला शौचालय बना चर्चा का विषय
आपको बता दें कि बस्ती जिले में एक साल के अंदर डबल सीट के 2 शौचालय और अब 4 सीटों वाला शौचालय चर्चा का विषय बना हुआ है। अगर यह डिजाइन के अनुसार बना है तो उस में हाइजीन का ख्याल क्यों नहीं रखा गया। एक साथ चार लोगों के शौचालय करने से बीमारियां भी फैल सकती है, और सबसे बड़ी बात की इस तरह का अजूबा शौचालय बार-बार बस्ती में ही चर्चा का विषय केन्द्र बनता है, जबकि प्रदेश के सभी जनपदों में इस तरह के सामुदायिक शौचालय बनाए गए हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static