CM योगी का बड़ा दावा- बड़े राज्य के विकास के लिए बड़ा ‘विजन'' लेकर काम कर रही सरकार

punjabkesari.in Tuesday, Dec 06, 2022 - 11:50 PM (IST)

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कहा कि उत्तर प्रदेश की जनता ने जिस विश्वास के साथ 37 वर्ष बाद किसी सरकार को लगातार दो बार चुना है, उसे पूरा करने के लिए राज्य सरकार ने पूरी ईमानदारी के साथ काम कर रही है। निवेश, शहरीकरण और रोजगार सृजन सरकार की कार्ययोजना की प्राथमिकता में है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने विधानमंडल के शीतकालीन सत्र के पहले दिन सोमवार को साल 2022-23 के लिए अनुपूरक बजट विधानसभा में पेश किया था। बजट में करीब 3376954.67 लाख रुपये की अनुदान मांगों का प्रावधान है, जिसमें फरवरी में होने वाले वैश्विक निवेशक सम्मेलन और प्रयागराज महाकुंभ के लिए भी बजट की व्यवस्था की गई है। मंगलवार को चर्चा के बाद ये ध्वनिमत से पास हो गया। इससे पहले, मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने कहा, ‘‘25 करोड़ की आबादी वाले उत्तर प्रदेश जैसे देश के सबसे बड़े राज्य के विकास के लिए बड़े ‘विजन' (दृष्टिकोण) की आवश्यकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच के अनुरूप उत्तर प्रदेश देश की अर्थव्यवस्था के वृद्धि इंजन के रूप में तैयार हो सके, इसके लिए प्रदेश में बड़े और ठोस प्रयास किए जा रहे हैं। आज पूरी दुनिया के निवेशक उत्तर प्रदेश में निवेश को उत्सुक हैं।''

मंगलवार को विधानसभा में अनुपूरक बजट पर चर्चा में शामिल होते हुए मुख्यमंत्री ने आने वाले समय के लिए अपनी प्राथमिकताएं भी बताईं। विकास के लिए शहरीकरण को महत्वपूर्ण आयाम बताते हुए कहा कि इसीलिए अनुपूरक बजट में नए शहरों के विकास के लिए 4,000 करोड़ रूपयें का प्रस्ताव रखा गया है। वहीं उप्र को 1,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लक्ष्य में एक अहम कदम के रूप में 10-12 फरवरी 2023 को वैश्विक निवेशक सम्मेलन का आयोजन होने जा रहा है। मुख्यमंत्री ने सुशासन, लोककल्याण और विकास का संकल्प दोहराते हुए कहा कि जिस उत्तर प्रदेश में हर दिन दंगे हुआ करते थे, वहां आज हर पर्व-त्योहार शांति-सौहार्द के माहौल में संपन्न हो रहे हैं। जिसे देश के विकास में बाधक कहा जाता था, उसने आज देश को कानून-व्यवस्था का एक मॉडल दिया है। कोरोना प्रबंधन में सभी ने उप्र मॉडल को सराहा है।

उन्होंने कहा कि जहां निवेशक आने से घबराते थे आज सर्वश्रेष्ठ निवेश गंतव्य हो गया है, और अब यह प्रदेश रहन-सहन में सुगमता (ईज ऑफ लिविंग) में पहले स्थान पर ओने की ओर बढ़ रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार गौतमबुद्ध नगर सहित 18 शहरों को ‘सेफ सिटी' बनाने पर भी काम कर रही है। उन्होंने कहा कि बीते साढ़े पांच सालों में राज्य में चार लाख करोड़ रूपयें से ज्यादा का निवेश हुआ। राज्य ‘डेटा सेंटर' का केंद्र बन रहा है। वित्त वर्ष 2015-16 में यहां से निर्यात लगभग 55 हजार करोड़ रुपये था जो 2021 में 1.56 लाख करोड़ पहुंच गया।

आदित्यनाथ ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश छह एक्सप्रेस वे वाला पहला राज्य बन गया है और सात पर काम चल रहा है। प्रदेश में 2017 से पहले तीन हवाई अड्डे थे, आज नौ हवाई अडडे क्रियाशील हैं, और 10 अन्य पर काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि एक समय राज्य में चीनी मिल बंद हो रही थीं, वहीं अब इसका निर्यात हो रही है। साढ़े पांच वर्ष में गन्ना किसानों को 1.81 लाख करोड़ रुपये का भुगतान हुआ। मुख्यमंत्री ने नीति आयोग द्वारा चिन्हित देश के 112 आकांक्षी जिलों में राज्य के आठ जिलों की शानदार प्रगति से सदन को अवगत कराया।

उन्होंने 100 आकांक्षी विकास खंडों की योजना और वहां लागू मुख्यमंत्री फेलोशिप कार्यक्रम के लिए अनुपूरक बजट के प्रस्ताव को जरूरी बताया। कोरोना काल में प्रवासी श्रमिकों व प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं को सकुशल घर पहुंचाने में परिवहन विभाग की भूमिका की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने 1000 नई बसों की खरीद के लिए अतिरिक्त बजट कि आवश्यकता से भी अवगत कराया। साथ ही, सड़क सुरक्षा के लिए जनजागरूकता को बढ़ाने पर भी बल दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static