इटावा सफारी में खुशी का माहौल! शेरनी जेनिफर ने दिया एक और शावक को जन्म, अब तक 10 शावकों को दे चुकी जन्म

punjabkesari.in Thursday, Aug 11, 2022 - 03:11 PM (IST)

इटावा: उत्तर प्रदेश के इटावा सफारी पार्क से एक खुशखबरी आई है। यहां, शेरनी जेनिफर ने बुधवार देर रात करीब 11 बजे एक शावक को जन्म दिया। शेरनी जेनिफर पहले गुजरात में रहती थी। जेनिफर अब तक करीब 10 बच्चों को पैदा कर चुकी है। जिनका नाम है- सिंबा, सुल्तान, बाहुबली, केसरी,भारत, रूपा, सोना,नीरजा और गार्गी। वह एक बच्चे को गुजरात में जन्म दे चुकी है।

PunjabKesari

बताया जा रहा है कि बीते 25 सितंबर को जेनिफर समेत 7 शेर और शेरनी को गुजरात से इटावा सफारी पार्क में लाया गया था। इस साल के जनवरी में जेनिफर गर्भवती हो गई थी। बीती रात 11 बजे जेनिफर ने एक शावक को जन्म दिया। वहीं, शेरनी व शावक की देखरेख के लिए मेडिकल स्टाफ समेत 6 लोगों की ड्यूटी लगाई गई है। इस समय सफारी पार्क में शेर, शेरनी एवं शावकों को मिलाकर 19 बब्बर शेरों का कुनबा मौजूद है।

सफारी के बायोलॉजिस्ट बीएन सिंह ने बताया कि सफारी की जेनिफर की प्रेग्नेंसी की रिपोर्ट पॉज़िटिव आई थी। शेर-शेरनियों की मीटिंग कराने से पहले दोनों को 3-4 माह पहले आसपास के सेल में रखा जाता है।दोनों को साथ-साथ छोड़ा जाता है। दोनों के व्यवहार का अध्ययन बारीकी से किया जाता है। उन्होंने बताया कि शेरनियों का गर्भकाल 105 दिन का होता है।

वहीं, सफारी के निदेशक वीके सिंह ने बताया कि बुधवार देर रात करीब 11 बजे जेनिफर ने एक शावक को जन्म दिया। जन्म के करीब 23 मिनट बाद ही शेरनी ने शावक को अपना दूध भी पिलाया। उसके बाद बाड़े में ही उसे मुंह में दबाकर इधर-उधर रखा।

निदेशक ने जानकारी देते हुए बताया कि दूध पिलाने का मतलब है कि शेरनी ने शावक को स्वीकार कर लिया है। उन्होंने बताया कि सामान्य तौर पर शेरनी बच्चे को दूध नहीं पिलाती है, उस स्थिति में काफी दिक्कतें आती हैं। शेरनी और उसके शावक को एनिमल हाउस नंबर दो में रखा गया है। उनकी देखरेख के लिए एक डॉक्टर, दो मेडिकल स्टाफ, दो कीपर और एक सफाईकर्मी को लगाया गया है। डॉक्टर की देखरेख में कर्मचारी 24 घंटे बारी-बारी से शेरनी और शावक की देखरेख करेंगे। शेरनी की हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही है। उसके बाड़े में सीसीटीवी कैमरा भी लगाया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static