UP Board: 7 फरवरी से शुरू होंगी हाईस्कूल और इंटरमीडियट की परीक्षाएं

punjabkesari.in Monday, Jan 28, 2019 - 06:14 PM (IST)

लखनऊः दुनिया की प्रमुख परीक्षा संस्थाओं में शुमार माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडियट की परीक्षाएं आगामी 7 फरवरी से शुरू होंगी। प्रदेश के माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा मंत्री उपमुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी देते हुए कहा कि हाईस्कूल की परीक्षाएं 28 फरवरी को और इंटरमीडियट की परीक्षाएं दो मार्च को सम्पन्न होंगी।

उन्होंने कहा कि कुल 58 लाख छह हजार नौ सौ बाईस परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। पिछले साल नकल माफिया के खिलाफ सख्त कार्रवाई के कारण गत वर्ष के मुकाबले इस बार परीक्षाॢथयों की संख्या में नौ लाख 15 हजार आठ सौ छियालीस की कमी आयी है। शर्मा ने कहा कि परीक्षा परिणाम आगामी 30 अप्रैल तक किया जाना है लेकिन कोशिश होगी कि इससे पहले ही इसे घोषित कर दिया जाए।

उन्होंने बताया कि परीक्षाओं के लिये कुल 8354 विद्यालयों को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। परीक्षाओं को नकलविहीन बनाने के लिये सभी परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे और ‘वॉयस रिकॉर्डर’ लगाये गये हैं। प्रदेश में कुल 1314 परीक्षा केन्द्रों को संवेदनशील और 448 केन्द्रों को अति संवेदनशील माना गया है। उपमुख्यमंत्री ने इस मौके पर यूपी बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले विद्याॢथयों को पत्र जारी करते हुए उन्हें‘नेक सलाह’भी दी है।

उन्होंने पत्र में कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपनी पुस्तक‘एक्जाम वॉरियर्स’में परीक्षा को त्यौहार की तरह लेने की सलाह दी है। लिहाजा परीक्षा से डरने के बजाय उसका स्वागत करें। शर्मा ने पत्र में कहा कि वास्तविक सफलता के लिये नकल ना करें और रटने से बचें।




 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static