ताजनगरी में गृहमंत्री राजनाथ, इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस का किया शिलान्यास

punjabkesari.in Monday, Oct 29, 2018 - 03:52 PM (IST)

आगराः आगरा के डॉ. भीम राव अम्बेडकर विश्व विद्यालय के 84 वें दीक्षांत में गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की। दीक्षांत समारोह से पहले गृह मंत्री ने विश्व विद्यालय परिसर में बने अन्नपूर्णा कैंटीन का लोकार्पण और इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस का शिलान्यास भी किया। इस दौरान अपने संबोधन में राजनाथ ने युवाओं से भारत को दुबारा विश्व गुरु बनाने का आह्वान करते हुए कल्याणकारी काम करने के लिए प्रेे‍रित किया। उन्होंने पढ़ाई के साथ संस्कारों के सीखने से ही देश का भला होना बताया। 
PunjabKesari
राजनाथ सिंह ने आइटी व अलकायदा की तुलना करते हुए कहा कि दोनों में काफी समानताएं हैं। दोनों में युवा काम करते हैं, दोनों को मिशन के रूप में लिया जाता है, लेकिन अलकायदा में विनाशकारी काम होता है और आइटी में कल्याणकारी। आइटी का युवा देश का हित समझता है, देश हित में काम करता है। वहीं राज्यपाल राम नाईक ने विश्वविद्यालय की तारीफ करते हुए कहा कि इस विश्वविद्यालय से देश की महान शख्सियतों ने शिक्षा ग्रहण की है। 

दीक्षांत समारोह में विवि द्वारा इस बार 125 मेडल और 219 उपाधियां दी गईं। इसमें 106 गोल्ड और 19 सिल्वर मेडल हैं। इसके अलावा उपाधि में 109 पीएचडी, 106 एमफिल और चार डीलिट थी। पीएचडी की उपाधि लेने वाले 109 शोधार्थियों में 49 पुरुष व 60 महिलाएं शामिल रहे। वहीं 106 एमफिल की उपाधियों में 31 पुरुष व 75 महिलाएं रहीं। दीक्षांत समारोह में सबसे ज्यादा 14 पदक कानपुर के रामा मेडिकल कॉलेज की एमबीबीएस की छात्रा अवर्णा अग्रवाल को मिले। वहीं मैनपुरी के नेशनल कॉलेज भोगांव की छात्रा ज्योति यादव को चार स्वर्ण, डीएस कॉलेज अलीगढ़ की कामिया पाराशर, अनीता देवी बालिका महाविद्यालय विष्णुगढ़ की मानसी, आगरा कॉलेज की शमशीर फातिमा व समाज विज्ञान संस्थान की राशि शुक्ला को तीन-तीन स्वर्ण पदक दिए गए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ruby

Recommended News

Related News

static