Music loving horse: संगीत के लिए घोड़े ‘राजू’ की ऐसी दीवानगी… गाना सुने बिना हिलता भी नहीं है, चारा तक नहीं खाता

punjabkesari.in Wednesday, May 24, 2023 - 02:12 AM (IST)

हरदोई (मनोज तिवारी): उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में हरदोई (Hardoi) शहर के रहने वाले सलमान (Salman) के घोड़े राजू (Horse Raju) की इन दिनों खूब चर्चा हो रही है, चर्चा भी बड़ी खास है। दरअसल यह घोड़ा संगीत (music) का शौकीन है और बिना संगीत सुनें ना तो कुछ खाता पीता है और ना ही बुग्गी चल खींचता है।
PunjabKesari
बता दें कि संगीत के दीवाने केवल मनुष्य ही नहीं बल्कि पशु-पक्षी तक होते हैं। पशुओं का संगीत सुनकर ठहरना, झूमना यही सिद्ध करता है घरों में जब संगीत बजता है तो घरेलू पालतू जानवर चाहें वह कुत्ता हो या बिल्ली अक्सर मस्त होकर ऐसा कुछ करने लगते हैं मानो संगीत उन पर हावी हो गया हो, सब कुछ भुलाकर एकदम मस्त हो जाते है। आज हम आपको संगीत प्रेमी एक घोड़े से रूबरू कराते हैं जो गीत संगीत का इतना दीवाना है कि बिना गाना सुनें ना तो वह दौड़ता है और ना ही कुछ खाता पीता है।
PunjabKesari
दरअसल, शहर क्षेत्र में रहने वाले सलमान के घर वाले बुग्गी बनाने और चलवाने का व्यवसाय करते हैं। सलमान के पिता ने एक कम उम्र का घोड़ा खरीदा था। जो बड़ा हुआ तो उससे बुग्गी खिंचवाना शुरू किया। सलमान बतातें हैं कि उसे संगीत का बहुत शौक है और इसीलिए उसने अपनी बुग्गी में एक छोटा साउंड सिस्टम लगवा रखा है जिस पर वह फिल्मी गाने सुनते हैं। सलमान ने बताया कि उन्होंने घोड़े राजू से बुग्गी चलवाना शुरू की तो बुग्गी में बजते गाने सुनकर वह बहुत मस्त रहने लगा, देखते ही देखते वह गानों का इतना दीवाना हो गया कि अब घोड़ा राजू बगैर गाना सुनें बुग्गी नहीं खींचता और ना ही कुछ खाता पीता है। जब उसे कहीं बांधना हो तो भी साउंड सिस्टम उसके पास रखकर उसे बजाना पड़ता है और ऐसा ना करने पर वह उदास रहता है और घास भी नहीं चरता, कभी-कभी बिदकने भी लगता है।
PunjabKesari
राजू घोड़े की संगीत के प्रति यह दीवानगी चर्चा का विषय भी बन गयी है। लोग जब एक घोड़े को गाना सुनते देखते हैं तो एक बार ठहर जरूर जाते और बिना मुस्कुराए नहीं रहते।। वहीं सलमान अपने घोड़े से बहुत प्यार करते हैं रोज नहलाते है और चारे पानी के अलावा उसकी देखभाल में कोई कमी नहीं रखते, वहीं राजू घोड़ा भी सलमान की हर बात मानता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static