मोदी-शाह से मिलकर करूंगा उप्र को दो हिस्सों में बांटने की मांग: अठावले

9/23/2019 9:05:22 AM

वाराणसी: केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री रामदास अठावले ने उत्तर प्रदेश को दो हिस्सों में बांटने की आवश्यकता बताते हुए रविवार को यहां कहा कि वह इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह से मिलकर अपनी पार्टी ‘रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया' (आरपीआई) की ओर मांगों का एक ज्ञापन देंगे। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर हमला बोलते हुए कहा, राहुल गांधी अपनी पार्टी नहीं चला सकते तो देश कैसे चला पाएंगे?

केंद्र की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकर की सहयोगी आरपीआई के अध्यक्ष अठावले ने यहां सकिर्ट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि उत्तर प्रदेश का विभाजन समय की मांग है। देश के सबसे बड़े इस राज्य की राजधानी लखनऊ है। यहां दूर-दराज के जिलों के लोगों को अपने जरूरी कार्यों के लिए जाने-आने में काफी परेशानियां होती हैं। उन्होंने कहा कि राज्य को विभाजित कर अलग पूर्वांचल राज्य बनाने के साथ ही इसकी राजधानी वाराणसी होनी चाहिए। इससे पूर्वांचल का और अधिक विकास होगा और जनता की समस्याएं भी काफी कम जो जाएंगी। उनकी पार्टी इस मुद्दे को जोरशोर से उठायेगी।

अठावले ने कहा कि 404 विधान सभा एवं 80 लोक सभा सदस्यों तथा 75 जिलों वाला उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा राज्य है। इसे दो हिस्सों बांटने से कई बाधाएं दूर हो जाएंगी तथा विकास के कार्यों में और तेजी जाएंगी। केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि उनकी पार्टी इस मुद्दे को पहले भी उठा चुकी है। वह अपनी पार्टी की ओर से पहले केंद्रीय मंत्री शाह और फिर प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात कर इस मुद्दे को जोरदार तरीके से उनके समझ उठायेंगे।  

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में अपनी पार्टी की भूमिका के सवाल पर अठावले ने कहा कि वह भारतीय जनता पार्टी और शिव सेना गठबंधन के साथ उनकी पार्टी 10 विधान क्षेत्रों में चुनाव लड़ना चाहती हैं। इस बारे में संबंधित पक्ष के समक्ष इस मुद्दे को रखेंगे और उन्हें विश्वास है कि गठबंधन भारी जीत के साथ फिर सरकार बनायेगी। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के विकास में ‘बाधक' संविधान की धारा 370 हटाने से पूरे देश में केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के प्रति अच्छा संदेश गया तथा इसका लाभ भाजपा एवं सहयोगी गंठबंधन को हरियाण एवं महाराष्ट्र विधान सभाओं के चुनावों में अवश्य मिलेगा। इन राज्यों में भाजपा गठबंधन एक बार फिर भारी बहुमत के साथ सत्ता में आयेगी। 

राहुल गांधी अपनी पार्टी नहीं चला सकते, देश कैसे चला पाएंगे
आरपीआई अध्यक्ष अठावले ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को ‘अक्ष्म' बताते हुए कहा, ‘‘वह अपनी पार्टी नहीं चला सकते, देश कैसे चला पाएंगे।'' केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि देश को मजबूती के साथ चलाने में मोदी पूरी तरह से सक्षम हैं तथा पांच सालों से अधिक समय तक प्रधानमंत्री रहते हुए उन्होंने यह साबित करके दिखा दिया है।

 


Ajay kumar

Related News