पूर्व विधायक जमीरउल्लाह का विवादित बयान, कहा- मदरसों की दीवार तोड़ने पर घर- घर में होगा अवैध मदरसा

punjabkesari.in Wednesday, Oct 12, 2022 - 12:58 PM (IST)

अलीगढ़: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के मदरसा सर्वे के आदेश के बाद विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। इसी क्रम में समाजवादी पार्टी के पूर्व विधायक हाजी जमीरउल्लाह सर्वे रिपोर्ट के बाद विवादित बयान दिया है। उन्होंने कहा कि जांच के बाद मदरसों पर पाबंदी लगाने की कोशिश की गई, तो घर-घर में मदरसे होंगे। जमीरउल्ला यहीं नहीं रुके उन्होंने कहा कि मदरसों की दीवार तोड़ने से इस्लाम को खतरा नहीं है, इस्लाम मजबूत हो रहा है। 

उन्होंने कहा है कि यह मदरसे 100 क्या 1000 अवैध हो सकते हैं। सरकार इन पर  पाबंदी लगाई तो घर-घर में मदरसा होगा।  उन्होंने कहा कि न कुरान रुका है न ही रुकेगा। सरकार जितना भी रोकने का प्रयास करेगी उतना ही बच्चों को कुरान की शिक्षा दी जाएगी। बता दें कि यह पहले कोई नेता नहीं है कि वो मदरसे को लेकर विवादित बयान दिए है। इससे पहले एआईएमआईएम चीफ ने अपनी अपत्तित जता चुकी है। उन्होंने कहा कि सरकार मुसलमानों को परेशान करने के लिए मदरसों का सर्वे कराने का फैसला किया है।  उन्होंने सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि अगर यूपी सरकार राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग के अनुरोध पर यह कर रही है तो आयोग उन स्कूलों में जाए जिन स्कूलों में दलित खाना पकाता है।अपर कास्ट के बच्चे वहां नहीं जाते हैं।

बता दें कि प्रदेश में गैर मान्यता प्राप्त मदरसों का सर्वे पूरा हो गया है।  सर्वे की आखिरी तिथि 5 अक्टूबर थी, जो पूरी हो गई है। 15 अक्टूबर तक प्रदेश भर के डीएम अपने-अपने जिले के गैर मान्यता प्राप्त मदरसों के सर्वे की रिपोर्ट शासन को भेज देंगे। जिसके बाद शासन कार्रवाई  को आगे बढ़ाएगा। सरकार का कहना है कि यह सर्वे मदरसों में पढ़ने वाले बच्चों की तरक्की के लिए है। जिससे वह और आगे बढ़ सकें। योगी सरकार मदरसों के आधुनिकीकरण को लेकर संजीदा रही है। इसके लिए बजट का भी आवंटन किया था।

गौरतलब है कि गैर मदरसों का सर्वे कराने के लिए संविधान के अनुच्छेद 30 के अंतर्गत यूपी सरकार ने सर्वे कराने का आदेश दिया। एक रिपोर्ट के मुताबिक राज्य में करीब 16,500 मदरसों का सर्वे किया गया है। वहीं इसे लेकर योगी सरकार में अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री दानिश अंसारी ने कि मदरसों के सर्वे को लेकर विपक्ष भ्रम फैला रहा है, जबकि सच्चाई ये है कि ना मदरसे बंद होंगे और ना मदरसों पर कोई बुल्डोजर कार्रवाई होगी.।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static