फर्रुखाबाद में लगती है भूतों की अदालत, सिर पटक-पटक कर गलती मानते हैं लोग

punjabkesari.in Wednesday, Jul 25, 2018 - 04:21 PM (IST)

फर्रुखाबादः वैसे तो अदालतें लोगों को न्याय दिलाने के लिए होती है। जिला स्तर से लेकर स्टेट तक अदालत अलग-अलग मुकदमें सुनती हैं और फिर उसपर सुनवाई करती है, लेकिन क्या आपने कभी भूतों की अदालतों के बारे में सुना है। जी हां, उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद में स्थित सुल्तान शाह के दरबार में भूतों की अदालत लगाई जाती है। इस कोर्ट में भूतों की पेशी होती है और उन्हें फांसी तक की सजा सुनाई जाती है।
PunjabKesari
फर्रुखाबाद रेलवे लोको स्थित सुल्तान शाह के दरबार में मानसिक रूप से परेशान लोग आते हैं। पीड़ितों के परिजनों को विश्वास होता है कि उनके ऊपर भूत या किसी ऊपरी हवा का साया है। जुम्मे की रात यहां कव्वाली की जाती है, जिसे सुनते ही भूत से पीड़ित लोग हरकत करना शुरू कर देते हैं। मरीज सिर पटक- पटक कर गलती मानते हैं। गलती मानने के बाद सुल्तान शाह उन्हें भूत-प्रेत जैसी बंदिशों से मुक्त कराते हैं।
PunjabKesari
यहां जब मरीजों का ट्रीटमेंट होता है, तब शुरुआत में वे ऊट-पटांग हरकतें करते हैं। बाबा के दरबार में भूतों को उनके जुर्म के मुताबिक सजा सुनाई जाती है। कुछ केसों में भूतों को फांसी तक की सजा दी जाती है। दरबार में एक लोहे का खंभा लगा है, जिस पर फांसी की रस्म अदा की जाती है। 
PunjabKesari
दरगाह की देखभाल करने वाले राजा भाई की मानें तो तमाम उपरी हवाओं से परेशान लोग यहां आते हैं। पीड़ित, बाबा की अदालत में पेशी पर पहुंचकर खुद स्वीकार करते हैं कि वे किस ऊपरी प्रभाव से उस व्यक्ति को परेशान कर रहे हैं। लोग यहां रहकर अपने मरीजों का इलाज करवाते हैं। यहां रुकने वालों के ठहरने का इंतजाम दरगाह की ओर से किया जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepika Rajput

Recommended News

Related News

static