रमज़ान के पाक महीने में प्रयागराज की दो मस्जिद ने पेश की मिसाल, हटाए लाउडस्पीकर

punjabkesari.in Thursday, Apr 28, 2022 - 03:16 PM (IST)

प्रयागराज: यूपी में धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकरों का शोर कम किए जाने को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ के जारी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए  प्रयागराज की दो अलग अलग मस्जिदों ने मिसाल पेश की है। प्रयागराज की जामा मस्जिद और बहादुरगंज की दारा बड़ी मस्जिद परिसर से कई लाउडस्पीकर को हटा दिया है। जामा मस्जिद में लगे 6 लाउडस्पीकरों में से 4 को हटा दिया गया है, जबकि बाकी बचे 2 का वॉल्यूम भी काफी कम कर दिया गया है। इतना ही नहीं बचे हुए दोनों लाउडस्पीकरों के हार्न की दिशा भी बदल दी गई है। जामा मस्जिद में लगे स्पीकरों की आवाज इतनी कम कर दी गई है कि अजान की आवाज अब दूर तक नहीं जाती।

मस्जिद कमेटी ने फ़ज़र यानी सुबह की नमाज के वक्त आवाज को और भी कम रखने का फैसला किया है। इसी कड़ी में बहादुरगंज की दारा बड़ी मस्जिद में भी लगे लाउड स्पीकर की संख्या को कम कर दिया है। इस ऐतिहासिक मस्जिद में 8 से 10 लाउडस्पीकर लगे हुए थे, हालांकि कुछ लाउडस्पीकर को 5 साल पहले ही निकाल लिया गया था, जबकि कुछ लाउडस्पीकर को इस बार आई नई गाइडलाइन के तहत हटाया गया है। अब इस मस्जिद में भी दो ही लाउडस्पीकर वॉल्यूम के हिसाब से बज रहे हैं। जबकि 2 लाउडस्पीकर का तार निकाल दिया गया है ज़्यादा ऊँचाई होने की वजह से जल्द ही उसको भी उतरवा लिया जाएगा। दारा बड़ी मस्जिद के शाही इमाम अली मिया का कहना है कि वह सरकार के आदेशों का निर्देशों का पालन कर रहे हैं और इसी कड़ी में उनकी तरफ से यह पहल की गई है। 

मस्जिद कमेटी से जुड़े हुए लोगों का कहना है कि सीएम योगी के निर्देशों के तहत सरकारी अमले की कार्यवाही का इंतजार किए बिना ही उन्होंने खुद ही लाउडस्पीकर और आवाज दोनों ही कम कर दिए हैं। कमेटी से जुड़े लोगों के मुताबिक लोगों को कोई दिक्कत ना हो, इस वजह से यह फैसला लिया गया है। आगे भी जो दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे, उन का पूरी तरह से पालन किया जाएगा।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News

Recommended News

static