दिन में 400 रुपए की कमाई, जरी कारीगर को आयकर विभाग ने थमाया 114 करोड़ का नोटिस

punjabkesari.in Saturday, Oct 26, 2024 - 11:22 AM (IST)

बरेली ( जावेद खान ): बरेली के किला थाना क्षेत्र के कंघी टोला निवासी जरी कारीगर फूल मियां के पैरों तले से उस समय जमीन खिसक गई, जब उनके पास 114 करोड़ रुपये से भी ज्यादा के बकाये का आयकर नोटिस आया। इतना ही नहीं दिन में तीन सौ से चार सौ रुपये कमाने वाले फूल मियां के नाम से दिल्ली में चल रही फर्म ने करीब पांच साल में 232 करोड़ रुपये से ज्यादा का टर्नओवर भी कर डाला।

दरअसल, उन्होंने 2018 में मोहल्ले के ही गुड्डू सुंदर उर्फ उवैस से संपर्क किया, जो तीन-चार बार दुबई जा चुका है। साथ ही बेरोजगारों को नौकरी के लिए विदेश भेजता है। गुड्डू ने उन्हें नन्हे उर्फ सुहेल से मिलवाया। इन लोगों ने विदेश में नौकरी लगवाने का वादा कर उनसे आधार व पैन कार्ड जैसे जरूरी कागजात ले लिए।

ज़री के अड्डे पर काम करते हैं फूल मियां
कुछ पेपरों पर हस्ताक्षर भी कराए। इसके बाद दिल्ली में उनके नाम से फर्म खोल ली। आयकर विभाग का नोटिस आने के बाद बृहस्पतिवार को रिपोर्ट दर्ज कराई है। फूल मियां ने बताया कि वे जरी के अड्डे पर काम करते हैं। काम मिला तो दिन के तीन-चार सौ रुपये ही कमा पाते हैं। इस वजह से विदेश जाकर कमाने की सोची थी।
सी ओ सेकेंड सन्दीप सिंह ने बताया कि फूल मियां बेहद गरीब व्यक्ति है। उसके नाम से फर्म बनाकर दो अरब से ज्यादा का टर्नओवर किया गया है। नामजद आरोपियों की गिरफ्तारी की जाएगी। जांच में कोई और आरोपी मिला तो उसका भी नाम खोला जाएगा।

आरोप: दिल्ली के सरगना संग खोली फर्म
फूल मियां का आरोप है कि उवैस और सुहेल ने आश्वासन दिया था कि उन्होंने दिल्ली निवासी मालिक आसिफ खान उर्फ अब्दुल रज्जाक से नाैकरी की बात कर ली है। इसके बाद कोरोना काल के नाम पर टालते रहे। इस बीच फरवरी 2024 में आयकर विभाग का नोटिस आया। इसमें एक अरब, 14 करोड़, 43 लाख, 62 हजार 496 रुपये का टैक्स बकाया दिखाया गया है। नोटिस के अनुसार फूल मियां के नाम दिल्ली में एक फर्म है, जिसने दो अरब, 32 करोड़, 21 लाख, 22 हजार, 861 रुपये का टर्नओवर किया है। आरोप है कि आरोपियों ने आसिफ के साथ मिलकर फर्म का जीएसटी में पंजीकरण कराया है।

आठ महीने तक टहलाते-धमकाते रहे आरोपी
फूल मियां ने बताया कि फरवरी में नोटिस आने के बाद उन्होंने आरोपियों से संपर्क किया। पहले तो वे लोग सबकुछ ठीक कर देने के नाम पर टहलाते रहे। इसके बाद धमकाने लगे। तब उन्होंने एसपी सिटी को नोटिस दिखाया और पूरे घटनाक्रम की जानकारी दी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Imran

Related News

static