कौशल महोत्सव' समारोह में बोले योगी-  भारत दुनिया का सबसे बड़ा युवा राष्ट्र वाला देश

punjabkesari.in Sunday, Mar 05, 2023 - 05:43 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजधानी लखनऊ में कौशल महोत्सव' समापन समारोह में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने कहा कि पहले खेती को घाटे का सौदा माना जाता था, लेकिन आज नई तरीके के साथ खेती का विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया का सबसे युवा राष्ट्र माना जाता है। सबसे ज्यादा युवा उत्तर प्रदेश में है। उन्होंने कहा कि भारत के युवाओं में ऊर्जा है राष्ट्रीय कौशल विकास योजना तहत उन्हे प्रशिक्षण देकर रोजगार से जोड़ा जा रहा है।

 

सीएम योगी ने बर्जर पेंट्स मेन्यू मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का लोकार्पण भी किया। उन्होंने कहा कि ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से एक करोड़ लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है। जिससे प्रदेश के युवाओं को रोजगार के लिए  पलायन न करना पड़े। प्रदेश में 112 कंपनियां अपना उद्योग लगा रही है। इसे 35 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। 

योगी आदित्यनाथ ने कहा, ''आज समय आ गया है कि हम स्थानीय संस्थानों को भी उद्योग के साथ जोड़कर आने वाले समय के लिए श्रमशक्ति की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए अपनी इकाई को कौशल विकास के साथ जोड़ें।'' उन्होंने कहा, ''हाल ही में राज्य सरकार ने टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड (टीटीएल) के साथ 150 आईटीआई के समझौता ज्ञापन (एमओयू) को आगे बढ़ाया है, जिसमें हर साल 35,000 युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। हम नए दौर के अनुरूप उनके कौशल विकास कार्यक्रम को आगे बढ़ाएंगे।'' मुख्‍यमंत्री ने कहा कि टीटीएल ने अपनी सहयोगी इकाइयों में उन युवाओं को शामिल करने की गारंटी दी है और अगले दस वर्ष तक वह राज्य सरकार के साथ इस कार्यक्रम से जुड़ी रहेगी। उ

न्होंने बर्जर पेंट्स के प्रबंधन से हरदोई के संडीला में एक कौशल विकास केंद्र भी बनाने का अनुरोध करते हुए कहा कि इसमें औद्योगिक विकास विभाग या यूपीसीडा उनका सहयोग करेगा। मुख्यमंत्री ने कहा, ''कोविड-19 महामारी की चुनौतियों के बीच करीब 1,000 करोड़ रुपये के निवेश से बर्जर पेंट्स की यह इकाई तैयार की गई है।'' उन्होंने कहा कि फरवरी में संपन्न वैश्विक निवेशक सम्मेलन में करीब 35 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिलने से उत्तर प्रदेश एक आकर्षक निवेश गंतव्य के रूप में सामने आया है। मुख्यमंत्री ने कहा, “मैं सभी निवेशकों को विश्वास दिलाता हूं कि राज्य सरकार उनके निवेश की सुरक्षा की पूरी गारंटी देती है। सरकार न केवल सुरक्षित बल्कि लाभदायक निवेश के जरिये आपके कारोबार के विकास में योगदान देगी।'
 

ये भी पढ़ें:- हाईकोर्ट का अहम फैसलाः वकील की अनुपस्थिति में खारिज न करें  जमानत अर्जी
प्रयागराजः इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने एक निर्णय में कहा है कि याचिकाकर्ता के वकील की अनुपस्थिति में जमानत की अर्जी खारिज नहीं की जानी चाहिए और ऐसी स्थिति में न्याय मित्र की नियुक्ति कर मेरिट पर मामले का निर्णय किया जाना  चाहिए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static