बौद्ध परिपथ के केन्द्र बिन्दु कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का संचालन जल्द शुरू हो जाएगा : योगी

punjabkesari.in Monday, Sep 07, 2020 - 08:00 AM (IST)

कुशीनगरः  उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कुशीनगर में केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी के साथ जिले में बन रहे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के सम्बन्ध में बैठक की। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी और केंद्रीय मंत्री पुरी ने कुशीनगर में निर्माणाधीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का संयुक्त रुप से निरीक्षण किया।

मुख्यमंत्री ने इस दौरान कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र नरेंद्र मोदी ने 20 वर्षों से अधिक पुरानी मांग को स्वीकार करते हुए कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण कराया है। अगले दो माह के अन्दर इस हवाई अड्डे से अंतरराष्ट्रीय हवाई सेवा का संचालन भी शुरू हो जाएगा। प्रवक्ता के मुताबिक नागर विमानन मंत्री पुरी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में 18 नए मार्गो पर हवाई सेवा की अनुमति प्रदान की गयी है। इसके अलावा, अन्य हवाई अड्डे का निर्माण एवं विकास किया जाएगा।

सीएम ने कहा कि कुशीनगर बौद्ध परिपथ का केन्द्र बिन्दु है। दुनिया से बड़ी संख्या में बौद्ध अनुयायी यहां आते हैं। कुशीनगर भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली है। उत्तर प्रदेश में छह प्रमुख स्थान भगवान बुद्ध की स्मृतियों के साथ जुड़े हुए हैं इसलिए श्रीलंका, थाईलैंड, लाओस, कम्बोडिया, जापान, सिंगापुर सहित दुनिया के तमाम देश कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा चाहते थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की अनेक हवाई पट्टी हो को भारत सरकार के सहयोग से एयरपोर्ट में बदला जा रहा है। उन्होंने कहा कि बौद्ध परिपथ के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय अध्ययन के लिए गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय, नोएडा तथा सिद्धार्थ विश्वविद्यालय, सिद्धार्थनगर को शैक्षिक भ्रमण की योजना भी बनाने के निर्देश दिए गए हैं, जिस पर कार्रवाई चल रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Moulshree Tripathi

Related News

Recommended News

static