UP विधान परिषद चुनाव के लिए अधिसूचना जारी, नामांकन प्रक्रिया शुरू

punjabkesari.in Monday, Apr 09, 2018 - 04:17 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 13 सीटों हो रहे द्विवार्षिक चुनाव के आज अधिसूचना जारी होने साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई।  विधान परिषद की 13 सीटों के लिए सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्ष ने अभी तक प्रत्याशियों को नामों की घोषणा नहीं की है। चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है।

पिछले माह राज्यसभा चुनाव में जिस तरह की खींचतान सत्तारूढ़ पार्टी और एकजुट हुआ विपक्ष में देखने को मिला था उसी तरह की रस्साकशी अब विधान परिषद चुनाव में भी हो सकती है। इन 13 सदस्यों का कार्यकाल अगले माह की पांच तारीख को समाप्त हो जाएगा। इसके लिए चुनाव आयोग ने मतदान की तारीख 26 अप्रैल निर्धारित की है। चुनाव आयोग के सूत्रों ने कहा कि अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन शुरू हो गई है। नामांकन पत्र दाखिल करने की अन्तिम तिथि 16 अप्रैल है। 17 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी तथा 20 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 

मतदान 26 अप्रैल को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक होगा और मतगणना उसी दिन शाम पांच बजे से होगी।  विधान परिषद की 13 सीटों में से 11 पर भाजपा को जीत हासिल करने में कोई परेशानी नहीं होगी। बाकी बची दो सीटों के लिए अगर विपक्षी दलों ने मिलकर काम किया तो यह सीटें उनकी झोली में जा सकती हैं। समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव एक सीट पर स्वयं भी दोबारा सदस्यता हासिल करने के लिए मैदान में उतर सकते हैं और एक सीट सपा, बसपा को दे सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ruby

Recommended News

Related News

static