Jaiveer Singh: पर्यटन मंत्री ने मैनपुरी में 80 दिव्यांगजनों को बांटी ट्राइसाइकिल

punjabkesari.in Sunday, Jan 15, 2023 - 01:40 AM (IST)

मैनुपरी, Jaiveer Singh: उत्तर प्रदेश के मैनपुरी में मकर संक्रांति के अवसर पर प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने 80 दिव्यांगजनों को मोटराइज्ड ट्राई-साइकिलें वितरित कीं।

यह भी पढ़ें- Akhilesh Yadav: रायबरेली दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिजनों को सपा देगी आर्थिक मदद

PunjabKesari
ट्राईसाइकिल से दिव्यांगजनों के जीवन में आएगी सुगमता
बता दें कि दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा विकास भवन में आयोजित कायक्रर्म में जनपद के 80 दिव्यांगजनों को मोटराइज्ड ट्राई-साइकिल उपलब्ध कराते हुए सिंह ने कहा कि बैटरी चालित इस ट्राई साइकिल से दिव्यांग जनों के जीवन में सुगमता आएगी, आवागमन में काफी आसानी होगी। प्रदेश सरकार बिना भेद-भाव के समाज के अंतिम व्यक्ति तक संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आसानी से पहुंचाकर विकास से वंचित लोगों को भी विकास की मुख्यधारा में जोड़ने का कार्य तेजी से कर रही है। संचालित योजना का लाभ प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचे, इसके लिए पात्रों का चिन्हाकंन का कार्य पूरी पारदर्शिता के साथ कराया जा रहा है।     

यह भी पढ़ें- Good News: पूर्वोत्तर रेलवे ने किया पूजा स्पेशल ट्रेनों का ऐलान, टाइम टेबल जारी... देखें पूरा शेड्यूल

PunjabKesari
जन- कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पाकर विकास की मुख्यधारा में शामिल हो
पयटर्न एवं संस्कृति मंत्री ने कहा कि दिव्यांगजन समाज का अहम हिस्सा है, उन्हें समाज में सम्मान से जीने का अधिकार है। उन्हें उपेक्षा महसूस न हो इसके लिए केंद्र, प्रदेश सरकार ने दिव्यांगजनों के कल्याण हेतु योजनाएं संचालित की हैं ताकि वह भी जन- कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पाकर विकास की मुख्यधारा में शामिल हो और सम्मान के साथ अपना जीवन यापन कर सकें। जिलाधिकारी अविनाश कृष्ण सिंह ने कहा कि दिव्यांगजनों के कल्याण, उनकी समस्याओं के त्वरित निदान के लिए प्रदेश सरकार प्रयत्नशील है। दिव्यांगों के कल्याणार्थ तमाम महत्वाकांक्षी योजनाएं संचालित है ताकि दिव्यांगजन अपने को कमजोर महसूस न कर सकें।       

यह भी पढ़ें- Sundarlal Dixit: भाजपा के पूर्व विधायक सुंदरलाल दीक्षित का निधन, CM योगी समेत BJP नेताओं ने जताया शोक

दिव्यांगजनों को आवागमन में मिलेगी सहायता
उन्होंने बताया कि आज आयोजित कायक्रर्म में जनपद के चिन्हित 80 दिव्यांगजनों को बैटरी चालित ट्राई साइकिल उपलब्ध करायी गयी है। इस बैटरी चालित ट्राई साइकिल की कीमत 40 हजार रू. है, इसकी बैटरी चार्ज होने के उपरांत ट्राई साइकिल कम से कम 30-35 किमी. का सफर तय कर सकती है। इससे दिव्यांगजनों को आवागमन में काफी सहायता मिलेगी, बैटरी चालित ट्राई-साइकिल से जीवन में सुगमता आयेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static