यूपी में जनता कर्फ्यू का व्यापक असर, पार्क से लेकर सड़कों तक पसरा सन्नाटा

punjabkesari.in Sunday, Mar 22, 2020 - 10:07 AM (IST)

लखनऊ: प्रधानमंत्री और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के जनता कफ्र्यू के अपील का असर उत्तर प्रदेश में साफ दिखाई दे रहा है। रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, चौक-चौराहों से लेकर पार्क तक सन्नाटा पसरा हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील के बाद आम लोगों से लेकर छोटे-बड़े व्यापारी संगठन, सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था से जुड़े संगठनों ने खुद आगे आकर सड़क पर नहीं आने और दुकानें बंद करने का फैसला लिया है। आज रविवार है, सरकारी कार्यालय पहले से बंद हैं। मगर, जो संस्थाएं रविवार को सेवाएं देती हैं उन्होंने भी रविवार को सेवाएं बंद करने का ऐलान कर दिया है। इसमें मेट्रो, मॉल और बड़े बाजार तक शामिल हैं।
PunjabKesari
गोरखपुर में कालोनियों में हर जगह सन्नाटा पसरा 
सीएम योगी की सिटी गोरखपुर में जनता कफ्र्यू को लेकर लोग कल से ही जागरूक हैं। सुबह सड़कों, गलियों, मोहल्लों, कालोनियों हर जगह सन्नाटा पसरा है। ट्रेनें-बसें भी बंद हैं लेकिन कल से चल रही कुछ ट्रेनें आज सुबह जब गोरखपुर स्टेशन पहुंची तो वहां पहले से मौजूद डॉक्टरों ने यात्रियों के स्वास्थ्य की जांच की। मास्क लगाए पुलिसकर्मी भी लोगों से आपस में कम से कम एक मीटर की दूरी बनाकर स्टेशन से निकलने की अपील करते नजर आए।
PunjabKesari
अस्पतालों की इमरजेन्सी जनता कफ्र्यू के दौरान खुली रहेंगी: चिकित्सा शिक्षा विभाग
चिकित्सा शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. रजनीश दुबे ने बताया कि लखनऊ के केजीएमयू, एसजीपीजीआई और डॉ. लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के साथ ही सभी सरकारी मेडिकल कालेजों के अस्पतालों की इमरजेन्सी रविवार को जनता कफ्र्यू के दौरान खुली रहेंगी। इसके साथ ही ट्रामा, डायलिसिस, कीमोथैरेपी व रेडियाथैरेपी के मरीजों के लिए भी अस्पताल खुला रहेगा। 
PunjabKesari
अफवाह फैलाने वालों पर पैनी नजर
जनता कफ्र्यू के दौरान पुलिस अफवाह फैलाने वालों पर पैनी नजर रखेगी। डीजीपी एचसी अवस्थी ने कहा है कि अफवाह फैलाने वालों और कालाबाजारी करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई होगी। जनता कफ्र्यू के दौरान पुलिस भूमिका के संबंध में डीजीपी ने विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किया है। उन्होंने कहा है कि पुलिसकर्मी कोरोना वायरस से बचाव के लिए अपनाए जाने वाले संसाधनों से अपनी सुरक्षा करते हुए लगातार भ्रमण पर रहें। पेट्रोलिंग गली-मोहल्लों तक की जाए, जिससे कहीं भी भीड़ एकत्र न होने पाए। लोग सुरक्षित अपने घरों में रहें। डीजीपी ने कहा है कि जरूरी सेवाओं को छोड़कर अन्य प्रकार के प्रतिष्ठानों के खुले होने पर कार्रवाई की जाएगी। यदि कहीं से भी जरूरी सामानों की कालाबाजारी की सूचना मिलती है तो उस पर तत्काल कार्रवाई की जाए। 
PunjabKesari
बंद रहेंगे प्रदेश भर के पेट्रोल पंप
कोरोना वायरस से बचाव के लिए समस्त पेट्रोल पंप के संचालकों को 22 मार्च को पेट्रोल पंप पर दो कर्मचारी ही बुलाने का निर्देश दिया गया है। जनता कफ्र्यू के दिन सभी कंपनी इंडियन ऑयल, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम सहित अन्य कंपनियों के पेट्रोल पंप बंद रहेंगे। जनता कफ्र्यू को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश पेट्रोलियम ट्रेडर्स  एसोसिएशन के अध्यक्ष रंजीत कुमार और महासचिव धर्मवीर चौधरी ने प्रेस विज्ञाप्ति जारी कर प्रदेश के सभी पेट्रोल पंप संचालकों से कोरोना वायरस के खात्मे में अपनी सहभागिता के लिए पेट्रोल पंप बंद करने की अपील की है।

जनता कफ्र्यू में लोग घरों में ही रहें: योगी आदित्यनाथ 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपील की है कि आज जनता कफ्र्यू के दौरान अनावश्यक तौर पर बाजार में ना जाएं। हम सभी अपने घरों में रहें। उन्होंने कहा कि सरकार के पास पर्याप्त मात्रा दवाएं और खाद्यान मौजूद हैं। मुख्यमंत्री ने शनिवार को मीडिया से कहा कि किसी भी चीज की किल्लत बाजार में नहीं होगी। सभी को सब सामान मिलेगा, दुकानों पर लाइन कतई न लगाएं, अनावश्यक बाजार में मत जाएं। जमाखोरी बिल्कुल न करें। इस दौरान उन्होंने कहा कि कल यूपी में सभी मेट्रो सेवाएं बंद रहेंगी। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिहवन निगम की सभी बस सेवाएं सुबह 6 बजे से रात्रि 10 बजे तक बंद रहेंगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static