जापान की मेडिकल इंडस्ट्री ने GIS में दिखाई दिलचस्पी, यूपी में मेडिकल डिवाइस पार्क स्थापित करना चाहती है कंपनी

punjabkesari.in Friday, Dec 16, 2022 - 07:30 PM (IST)

लखनऊ (अश्वनी सिंह) : उत्तर प्रदेश के योगी कैबिनेट में पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह एवं प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशीष पटेल के नेतृत्व में जापान में रोड-शो करने गए प्रतिनिधि मण्डल ने विभिन्न चरणों में जापान की दवा निर्माता कंपनियों से निवेश को लेकर विस्तार से विचार विमर्श किया। इस प्रतिनिधि मण्डल के साथ यूपी के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी भी मौजूद थे।

विभिन्न चरणों में की गई बातचीत
जापान में रोड-शो करने गए यूपी सरकार के प्रतिनिधि मंडल ने दवा निर्माता कंपनियों से बातचीत कर यूपी में निवेश के लिए आमंत्रित किया। विभिन्न चरणों में की गई बातचीत के दौरान प्रतिनिधिमंडल ने ओसाका जापान में प्रबंध निदेशक कान्साई फार्मास्युटिकल इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन के मसाफुमी यामागीशी से सार्थक बातचीत कर उन्हें उत्तर प्रदेश में निवेश करने का प्रस्ताव दिया। इसके अलावा कोबे बायोमेडिकल इनोवेशन क्लस्टर पर भी चर्चा हुई।

मेडिकल डिवाइस पार्क स्थापित करना चाहती है कंपनी
इसके अलावा प्रतिनिधि मण्डल ने हीमैटोलॉजी के क्षेत्र में अग्रणी दवा कम्पनी सिस्मेक्स कारपोरेशन के कुनी हीरो फुनाकोशी से मुलाकात की। फुनाकोशी ने बताया कि सिस्मेक्स कम्पनी भारत में दवा के क्षेत्र में कार्य कर रही है और यह अपना विस्तार यूपी में करने को इच्छुक है। यह कम्पनी यूपी में मेडिकल डिवाइस पार्क में स्थापित करना चाहती है। प्रतिनिधि मण्डल ने ओसाका प्रीफेक्चर गवर्नमेंट विभाग के सह-निदेशक हिरोयुकी अकातसुका से दवा निर्माण क्षेत्र में नवीनतम शोधों के बारे में विस्तार से बातचीत की। मंत्रीगणों ने औषधि निर्माता कंपनियों से उ0प्र0 में अधिक से अधिक निवेश करने का प्रस्ताव दिया। जापान में रोड-शो करने गए प्रतिनिधि मण्डल में शामिल अधिकारियों के मुताबिक दवा निर्माता कंपनियों से वार्ता परिणाम मूलक एवं सार्थक रहा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prashant Tiwari

Recommended News

Related News

static