यूपी में शांतिपूर्ण मतदान के लिए पुलिस ने किए पुख्ता इंतजाम, सभी जिलों में 248 नाके स्थापित, सुरक्षा के लिए 280 कंपनियां तैनात

punjabkesari.in Friday, Apr 19, 2024 - 11:11 AM (IST)

Lok Sabha Election In UP: लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए उत्तर प्रदेश की 8 लोकसभा सीटों पर मतदान जारी है। शांतिपूर्ण व निष्पक्ष मतदान को लेकर पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए हैं। चप्पे-चप्पे पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। जानकारी के अनुसार, प्रदेश के नौ जनपदों सहारनपुर, शामली, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत में स्थित आठ लोकसभा क्षेत्रों के 7,689 मतदान केंद्रों के 14,849 मतदेय स्थलों पर मतदान होना हैं। प्रथम चरण के मतदान से संबंधित नौ जनपदों में 248 नाके स्थापित किये गये हैं, जहां वाहनों एवं संदिग्ध लोगों की सघन जांच जारी है।

PunjabKesari
पीलीभीत के अंतरराष्ट्रीय सीमा प्रभावित क्षेत्र में 11 नाके बनाए गए हैं। प्रथम चरण के मतदान को सकुशल संपन्न कराने हेतु 6018 निरीक्षक/उप निरीक्षक, 35750 मुख्य आरक्षी/आरक्षी, 24992 होमगार्डस, 60 कंपनी पीएसी बल तथा 220 कंपनी अर्धसैनिक बल की व्यवस्था की गई है। इसके अतिरिक्त 6764 ग्राम चौकीदार तथा 155 पीआरडी जवान भी तैनात किये गये हैं । सभी नौ जनपदों मे 348 फ्लाइंग स्क्वायड टीम, 459 स्टैटिक सर्विलांस टीम तथा 55 क्यूआरटी टीम का गठन कर निरंतर चौकसी तथा जांच पड़ताल की जा रही है।

PunjabKesari
बता दें कि पहले चरण के चुनाव में विभिन्न दलों से कुल 80 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें 73 पुरुष और सात महिलाएं हैं। मुरादाबाद से 12, कैराना से 14, मुजफ्फरनगर और बिजनौर से 11-11, सहारनपुर और पीलीभीत से 10-10, नगीना और रामपुर से छह-छह उम्मीदवार मैदान में हैं। चुनाव आयोग के मुताबिक, पहले चरण में कुल 1.43 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे।

यह भी पढ़ेंः Nagina Lok Sabha Seat: नगीना लोकसभा सीट पर वोटिंग जारी; मैदान में 6 प्रत्याशी, सुरक्षा के लिए 20 हजार अर्धसैनिक बल तैनात
लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आज यानी 19 अप्रैल को मतदान जारी है। यूपी की 8 लोकसभा सीटों के लिए वोटिंग हो रही है। जिनमें से बिजनौर जिले की नगीना लोकसभा सीट पर भी मतदाता सुबह से वोट डाल रहे है। बिजनौर की आठ विधानसभा क्षेत्रों के 34 लाख से अधिक मतदाता अपने वोट की आहुति देंगे और उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। नगीना संसदीय सीट से नजीबाबाद, नगीना, नहटौर, धामपुर, नूरपुर विधानसभा को जोड़ा गया है। वोटिंग के दौरान कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किए गए है।

​​​​​​​

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static